logo-image

गर्मी के मौसम में चंदन के इस्तेमाल से चमकेगी आपकी स्किन, ऐसे करें प्रयोग

एक तरफ जहां इस मौसम में आपकी स्किन बहुत ज्यादा ऑयली हो जाती है, वहीं दूसरी तरफ स्किन पर रैशेज भी आ जाते हैं. ऐसे में चंदन आपके लिए एक वरदान के समान है

Updated on: 24 Mar 2021, 01:43 PM

highlights

  • गर्मी के मौसम में स्किन से जुड़ी कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं
  • आयुर्वेद में चंदन का एक खास महत्व है
  • चंदन में एंटीसेप्टिक के गुण होते हैं

नई दिल्ली:

Beauty Tips: गर्मियों के मौसम ने दस्तक दे दी है और होलिका दहन के बाद से गर्मी बढ़ने लगेगी. ऐसे मौसम में अपनी स्किन और सेहत का ख्याल रखना बहुत जरूरी है. गर्मी के मौसम में स्किन से जुड़ी कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं. एक तरफ जहां इस मौसम में आपकी स्किन बहुत ज्यादा ऑयली हो जाती है, वहीं दूसरी तरफ स्किन पर रैशेज भी आ जाते हैं. ऐसे में चंदन आपके लिए एक वरदान के समान है. गर्मी से अपनी स्किन को बचाने के लिए आप चंदन की लकड़ी का इस्तेमाल कर सकते हैं. आयुर्वेद में चंदन का एक खास महत्व है. चंदन एक सुंगधित लकड़ी का उपयोग आयुर्वेद में कई तरह के उपचार के लिए किया जाता है. चंदन को पूजा में भी इस्तेमाल किया जाता है. आज हम आपके लिए चंदन के उपयोग के कुछ ऐसे टिप्स लाए हैं जिन्हें अपनाकर आप स्किन से जुड़ी समस्याओं से निजात पा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: बार-बार बालों को कलर करने से हैं परेशान, तो अपनाएं ये टिप्स

ऑयली स्किन

चंदन कील-मुंहासों, स्किन टैन से लेकर एजिंग की समस्या में भी फायदेमंद माना जाता है. चंदन में एंटीसेप्टिक के गुण होते हैं जो स्किन की समस्याओं के लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं. चंदन के इस्तेमाल से आपका चेहरा सॉफ्ट और ग्लोइंग  नजर आएगा. ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए आप चंदन के पाउडर में गुलाब जल की कुछ बूंदें मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं. इसके 10 मिनट बाद ताजे पानी से चेहरे को साफ कर लें. इससे ऑयल की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा.

यह भी पढ़ें: Holi 2021: इन आसान उपायों से चुटकियों में छुड़ाएं होली का रंग

सनटैन

आज अगर सनटैन से परेशान हैं तो चंदन आपकी परेशानी दूर कर सकता है. इसके लिए आप 1 चम्मच चंदन के पाउडर में खीरे का रस, एक चम्मच दही, एक चम्मच शहद, नींबू के रस की कुछ बूंदें डालकर पेस्ट बना लें. इसके बाद पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट के बाद ताजे पानी से चेहरा धो लें. इस पेस्ट का आप 2 दिन के अंतराल पर इस्तेमाल कर सकते हैं. इसका असर चेहरे पर जल्द ही दिखने लगेगा और टैनिंग भी खत्म हो जाएगी.

स्किन प्रॉब्लम

गर्मी के मौसम में धूल, मिट्टी और प्रदूषण से आपकी सॉफ्ट स्किन काफी खराब होने लगती है. ऐसे में आप चंदन के इस्तेमाल से स्किन को चमक और सॉफ्टनेस वापस पा सकते हैं. आप इसके लिए चंदन के पाउडर में 1 चम्मच एलोवेरा का जेल मिलकर चेहरे पर लगाएं और कुछ समय बाद ताजे पानी से धो लें. इसके इस्तेमाल से चेहरे की चमक वापस आ जाएगी.