logo-image

Holi 2021: इन आसान उपायों से चुटकियों में छुड़ाएं होली का रंग

इन कैमिकल से भरे रंगों का बाद में बालों, त्वचा और नाखूनों पर खराब असर देखने को मिलता है जिसकी वजह से कुछ लोग होली के रंगों से दूरी बना लेते हैं

Updated on: 22 Mar 2021, 02:21 PM

highlights

  • इस साल होली 29 मार्च को मनाई जाएगी
  • होली के दिन सभी जमकर रंग खेलते हैं
  • होली के रंगों को शरीर से छुड़ाने के टिप्स

नई दिल्ली:

रंगों का त्योहार होली अब कुछ ही दिनों में आने वाला है. इस साल होली 29 मार्च को मनाई जाएगी. इस खास त्योहार पर हर कोई रंगों से नहाया हुआ दिखाई देता है. लेकिन कुछ लोग इस त्योहार पर रंगों के डर से घर में ही अपने आप को कैद कर लेते हैं. दरअसल, इन कैमिकल से भरे रंगों का बाद में बालों, त्वचा और नाखूनों पर खराब असर देखने को मिलता है जिसकी वजह से कुछ लोग होली के रंगों से दूरी बना लेते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताएंगे जिन्हें आप अपने घर में ही अपनाकर आसानी से कैमिकल से भरे रंगों से अपनी त्वचा और बालों की देखभाल कर पाएंगे और रंगों के त्योहार मजा रंग के साथ ले पाएंगे.

यह भी पढ़ें: रिप्ड जींस पर मचा बखेड़ा... जानें कैसी होती है और क्यों है इतनी महंगी

बालों की देखभाल

होली के दिन सभी जमकर रंग खेलते हैं लेकिन रंग छुड़ाने में काफी मशक्कत करनी पड़ती है. होली खेलने से पहले अगर आप अपने सिर में बालों पर हेयर सीरम या कंडीशनर का उपयोग कर लेगें तो इससे बालों को गुलाल के रंगों की वजह से होने वाले सूखेपन और सूर्य की किरणों के नुकसान से भी बचाव मिलेगा. इसके लिए आप थोड़ी से हेयर क्रीम लेकर उसे दोनों हथेलियों पर फैलाकर बालों की हल्की-हल्की मालिश करें. अगर आपके पास हेयर क्रीम ना हो तो नारियल तेल की भी बालों पर मालिश कर सकते है. इन टिप्स को अपनाकर आप रंगों से बालों को होने वाले नुकसान को बचा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Beauty Tips : स्किन टाइप के हिसाब से करें इसकी देखभाल, अपनाएं ये टिप्स

नाखूनों की देखभाल

होली के दिन कैमिकल से भरे रंगो को नाखूनों पर चढ़ने से रोकने के लिए आप पहले से ही इन पर अपने पसंद की नेल पॉलिस लगा सकती हैं. ऐसा करने से आपके नाखूनों पर होली पर खेला जाने वाला गीला कलर नहीं चढ़ पाएगा. क्योंकि अगर होली का रंग एक बार नाखूनों पर चढ़ गया तो कई दिनों तक हटता नहीं है.

चेहरे की देखभाल

होली के दिन रंग खेलने के बाद त्वचा पर चढ़े रंग को हटाना काफी मुश्किल काम होता है. हम आपको एक ऐसा उपाय बता रहे हैं जिसे अपनाकर आप अपने चेहरे और शरीर के बाकी हिस्सों से पर चढ़ा रंग आसानी से छुड़ा सकते हैं. इसके लिए आप दो चम्मच शहद को आधा कप दही में मिलाकर थोड़ी सी हल्दी में मिलाएं तथा इस मिश्रण बना लें. अब इस लेप को चेहरे, बाजू और सभी खुले अंगों पर लगा लें. इसे 20 मिनट लगा रहने दें तथा बाद में ताजे पानी से धो लें. इससे आपके चेहरे से होली का रंग भी छूट जाएगा और आपकी स्किन ग्लो भी करने लगेगी.