logo-image

Beauty Tips : स्किन टाइप के हिसाब से करें इसकी देखभाल, अपनाएं ये टिप्स

गर्मी के मौसम में अपनी स्किन का ख्याल नहीं रखेंगे तो आप एक्‍ने, दाने और अन्य प्रकार की स्किन से जुड़ी समस्यायों का शिकार हो सकते हैं

Updated on: 17 Mar 2021, 01:15 PM

highlights

  • गर्मी में स्किन से जुड़ी काफी समस्याएं होती हैं
  • स्किन टाइप को ध्यान में रखकर इसकी केयर करनी चाहिए
  • ​ऑयली स्किन वाले लोगों को अपना खास ख्याल रखना चाहिए

नई दिल्ली:

Skin Care Tips: गर्मी के मौसम में लोगों को स्किन से जुड़ी हुईं कई समस्याएं होने लगती हैं. हर किसी की त्‍वचा अलग-अलग होती है और इसलिए हर मौसम में त्‍वचा की देखभाल भी अपनी स्किन टाइप को ध्‍यान में रखकर ही करनी चाहिए. अगर आप गर्मी के मौसम में अपनी स्किन का ख्याल नहीं रखेंगे तो आप एक्‍ने, दाने और अन्य प्रकार की स्किन से जुड़ी समस्यायों का शिकार हो सकते हैं. त्वचा के कई प्रकार होते हैं. किसी की त्वचा ऑयली होती है तो किसी की ड्राई वहीं कुछ लोगों की स्किन सेंसिटिव भी होती है. अगर स्किन को ध्यान में रखते हुए उसकी देखभाल ना की जाए तो काफी समस्याएं खड़ी हो सकती हैं. आज हम आपको बताएंगे कि अलग-अलग स्किन टाइप का कैसे ख्याल रख सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Holi 2021: इन घरेलू तरीकों से छुड़ाएं होली का रंग, बाल और स्किन रहेगी हेल्दी

​ऑयली स्किन

​ऑयली स्किन वाले लोगों को अपना खास ख्याल रखना होता है. ऑयली स्किन की वजह से चेहरे पर दाने और मुहांसे भी काफी होते हैं. ऑयली स्किन वाले लोगों को दिन में कम से कम 3 से 4 लीटर पानी पीना चाहिए और स्किन पर लाइट  मॉइश्‍चराइज लगाना चाहिए. इसके साथ ही दिन में दो कम से कम 3 बार फेसवॉश से चेहरा जरूर धोना चाहिए. ऐसा करने से चेहरे का ऑयल हट जाएगा और दाने और मुहांसों की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा.

​नॉर्मल स्किन

​नॉर्मल स्किन वाले लोगों को किसी भी मौसम में ज्यादा दिक्कत नहीं होती है. ऐसी स्किन न तो बहुत ज्‍यादा तैलीय होती है और न ही रूखी. आपको अपने चेहरे को दिन में 2 बार पानी से अच्छे से धोना चाहिए और धूप में जाने से 20 मिनट पहले ऑयल-फ्री सनस्‍क्रीन का प्रयोग करना चाहिए. 

यह भी पढ़ें: तुलसी से आएगा आपके चेहरे पर निखार, जानिए कैसे करें इसका इस्तेमाल

ड्राई स्किन

रूखी त्‍वचा यानी ड्राई स्किन में कई बार काफी कसाव महसूस हो सकता है जिसके कारण जलन भी होने लगती है. ऐसी स्किन टाइप वालों को अपने चेहरे के लिए ऑयल बेस वाला मॉइश्‍चराइज यूज करना चाहिए. रूखी त्‍वचा फटी-फटी लगती है ऐसे में ड्राई स्किन वाले मॉइश्‍चराइज का ही प्रयोग करें और कम से कम 3 से 4 लीटर पानी पिएं. इसके साथ ही आप ऑयल बेस वाला सनस्‍क्रीन का इस्‍तेमाल जरूर करें.

​कॉम्बिनेशन स्किन

ऐसी स्किन टाइप के लोगों में टी-जोन यानी माथा, नाक और ठोड़ी की स्किन तैलीय और गाल ड्राई रहते हैं. ऐसी स्किन वाले लोगों को ऑयल-फ्री प्रोडक्ट्स का उपयोग करना चाहिए और खूब पानी पीना चाहिए. आप को अपने चेहरे को कम से कम दिन में 3 बार अच्छे से धोना भी चाहिए.