News Nation Logo

तुलसी से आएगा आपके चेहरे पर निखार, जानिए कैसे करें इसका इस्तेमाल

हिंदू धर्म में तुलसी के पत्तों का काफी महत्व है, तुलसी श्वास की बीमारी, मुंह के रोगों, बुखार, दमा, फेफड़ों की बीमारी, हृदय रोग और तनाव से छुटकारा तो दिलाती है

News Nation Bureau | Edited By : Akanksha Tiwari | Updated on: 15 Mar 2021, 04:52:49 PM
tulsi

चेहरे के लिए तुलसी फैसपैक (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • तुलसी का फेसपैक चेहरे के लिए काफी अच्छा होता है
  • तुलसी में एंटी-एजिंग गुण होते हैं

नई दिल्ली:

अगर आपके घर में तुलसी (Basil) का पौधा लगा है तो ये ना सिर्फ आपकी सेहत सुधार सकता है, साथ ही साथ आपकी स्किन को भी अच्छा कर सकता है. तुलसी केवल धार्मिक महत्व ही नहीं बल्कि आसपास की हवा और वातावरण को साफ रखने और इसके औषधीय गुणों का फायदा लेने के लिए भी लगाई जाती है. हिंदू धर्म में तुलसी के पत्तों का काफी महत्व है, तुलसी श्वास की बीमारी, मुंह के रोगों, बुखार, दमा, फेफड़ों की बीमारी, हृदय रोग और तनाव से छुटकारा तो दिलाती ही है इसके साथ ही तुलसी आपके चेहरे के निखार में भी काफी मददगार साबित हो सकती है. आज हम आपके लिए लाए हैं तुलसी से बने कुछ आसान से फेस पैक जिन्हें आप अपने घर पर ही बनाकर अपने चेहरे की रंगत बढ़ा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: बिना मेकअप ऐसे पाएं खूबसूरत आंखें, अपनाएं ये 5 Tips

झुर्रियों व झाइयों के लिए तुलसी का मास्क 

उम्र के साथ-साथ चेहरे पर झुर्रियां व झाइयों की समस्या होने लगती है. अगर आप भी इससे परेशान हैं तो आपके लिए तुलसी किसी वरदान से कम नहीं है. एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर तुलसी एंटी-एजिंग का काम करती है. किसी भी तरह की स्किन की पर ये फेस मास्क लगाया जा सकता है. इसके लिए आपको 10 तुलसी के पत्तों का साफ कर के इसका एक पेस्ट बनाना होगा इसमें 2 चम्मच दही और 1 चम्मच एलोवेरा जैल मिलाकर एक मास्क बना लें. इसके बाद चेहरे को अच्छे से धोकर इसे लगाएं. 15 मिनट के बाद पानी से धो लें.

यह भी पढ़ें: स्किन समस्याओं और पसीने की बदबू को दूर करेगा सफेद नमक

तुलसी का फेसपैक (Tulsi Face Pack)

चेहरे की त्वचा को अच्छा बनाने के लिए तुलसी का फैसपैक काफी अच्छा साबित होता है. बाजार में कई तुलसी के फेसपैक मिलते हैं मगर आप इसे आसानी से घर पर भी बना सके हैं. इसके लिए आप घर में तुलसी के कुछ पत्ते सुखा लें और इसका पाउडर बना लें. अब पैक बनाने के लिए आपको 2 चम्मच तुलसी का पाउडर, 1 चम्मच चंदन पाउडर, 1 चम्मच बेसन, चुटकी भर हल्‍दी चाहिए होगा. अब इसमें जरूरत के मुताबिक गुलाबजल मिलाएं. इस पेस्ट को चेहरे को साफ करने के बाद अच्छे से लगाएं और सूखने के बाद हल्के हाथों से मलते हुए इसे हटा दें.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News Nation इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञों से संपर्क करें.)

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 15 Mar 2021, 02:35:18 PM

For all the Latest Lifestyle News, Others News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Tulsi Facepack Beauty Tips