News Nation Logo

रिप्ड जींस पर मचा बखेड़ा... जानें कैसी होती है और क्यों है इतनी महंगी

ऐसी जींस (Ripped Jeans) तब और ज्यादा सुर्खियों में आ गई जब उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने इस पर एक कमेंट कर दिया. तीरथ सिंह रावत ने एक कार्यक्रम में शिरकत के दौरान कहा कि महिलाएं आज फटी जींस पहन रही हैं. ऐसे में बच्चे क्या संस्कार सीखेंगे

News Nation Bureau | Edited By : Akanksha Tiwari | Updated on: 18 Mar 2021, 01:54:13 PM
Ripped jeans

जानें कैसे बनती है रिप्ड जींस और क्यों है इतनी महंगी (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • आजकल रिप्ड यानी फटी जींस पहनने का ट्रेंड चल रहा है
  • लड़कियां हों या लड़के सभी रिप्ड जींस पहने नजर आते हैं
  • तीरथ सिंह रावत के बयान के बाद रिप्ड जींस चर्चा में है

नई दिल्ली:

आज के दौर में लोग न्‍यू फैशन फॉलो करते हैं. ट्रेंड में जो भी फैशन हो लड़कियां और लड़के उसे फॉलो करने लगते हैं. आजकल रिप्ड यानी फटी जींस पहनने का ट्रेंड चल रहा है. ऐसे में लड़कियां हों या लड़के सभी रिप्ड जींस पहने नजर आते हैं. हाल ही में ऐसी जींस तब और ज्यादा सुर्खियों में आ गई जब उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने इस पर एक कमेंट कर दिया. तीरथ सिंह रावत ने एक कार्यक्रम में शिरकत के दौरान कहा कि महिलाएं आज फटी जींस पहन रही हैं. ऐसे में बच्चे क्या संस्कार सीखेंगे. इस बयान के सामने आने के बाद से सोशल मीडिया पर रिप्ड जींस काफी सुर्खियों में है. आज हम आपको बताएंगे कि आखिर रिप्ड जींस की शुरुआत कहां से हुई और ये कैसी होती हैं.

यह भी पढ़ें: Beauty Tips : स्किन टाइप के हिसाब से करें इसकी देखभाल, अपनाएं ये टिप्स

जींस रफ और मोटे कपड़े से बनाई जाती है जिसे डेनिम भी कहा जाता है. इसकी सिलाई के लिए काफी मोटे धागे का प्रयोग होता है. जींस का आविष्कार तो साल 1870 में हो गया था, लेकिन रिप्ड जींस वाला फैशन 1970 के आसपास शुरू हुआ. इस दशक से पहले रिप्ड जींस को गरीब की कैटेगरी में रखा जाता था, मतलब कि अगर आप फटी हुई जींस पहने हैं तो आपकी गिनती गरीबों में होगी. लेकिन साल 1970 के बाद से यह एक फैशन बनकर सामने आया कई हॉलीवुड ऐक्ट्रेसेज ने जब ऐसी जींस पहनना शुरू किया तो लोग खुद भी अपनी जींस को रिप्ड करके पहनने लगे. 1980 का दशक आते-आते कई बड़ी कंपनियों ने रिप्ड जींस बनाना शुरू कर दिया था.

कैसे बनती है रिप्ड जींस

जींस दो तरह से रिप किया जाता है, एक लेजर तरीके से और दूसरा तरीका हाथों से रिप करने का है. ज्यादातर सस्ते ब्रांड जींस को हाथों से ही रिप करवाते हैं. लेकिन बड़े ब्रांड इसे एक प्रोग्रामिंग सॉफ्टवेयर से लेजर की मदद से रिप करते हैं. साल 2015 के बाद से रिप्ड जींस का फैशन काफी ट्रेंड में है. डीजल जैसे डिजाइनर्स ने रिप्ड जींस लॉन्च किया और अपने स्टोर्स में उतारा. जिसके बाद से ये एक बार फिर बाजार में नजर आने लगीं.

यह भी पढ़ें: बिना मेकअप ऐसे पाएं खूबसूरत आंखें, अपनाएं ये 5 Tips

गूची ब्रांड का नाम तो आपने कई बार सुना होगा और कई सेलेब्स को पहने भी देखा होगा. आपको जानकर हैरानी होगी कि इस ब्रांड की जींस की कीमत 3100 डॉलर यानी लगभग एक लाख 97 हजार रुपये तक और इससे ज्यादा भी होती है. वहीं डोल्शे एंड गबाना कंपनी की जींस भी काफी महंगी होती है. इन बड़े ब्रांड्स की जींस आम लोगों की पहुंच से बाहर हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 18 Mar 2021, 01:54:13 PM

For all the Latest Lifestyle News, Fashion News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.