logo-image

बार-बार बालों को कलर करने से हैं परेशान, तो अपनाएं ये टिप्स

कलर करने वाले ज्यादातर लोगों के एक सप्ताह बाद ही बाल व्हाइट दिखाई देने लगते हैं. अगर आप भी बालों को कलर करते-करते थक चुके हैं तो निराश मत होइए

Updated on: 23 Mar 2021, 02:53 PM

highlights

  • कलर बालों को गर्म पानी से नहीं धोना चाहिए
  • कलर बालों के लिए अच्छे शैम्पू का इस्तेमाल करना चाहिए
  • बालों में अच्छे कंडीशनर का प्रयोग करना चाहिए

नई दिल्ली:

आजकल महिला हो या पुरुष सभी अपने बालों को कलर कर के नए लुक देते रहते हैं. महिलाओं के काले और घने बाल तो अच्छे लगते ही हैं मगर अगर इन्हीं बालों को अलग-अलग रंगों से जब लोग रंगवा लेते हैं तो लुक में काफी बदलाव आ जाता है. वहीं कुछ महिलाओं को उनके नेचुरल काले बाल ही काफी पसंद होते हैं लेकिन जब उनके बाल ग्रे होने लगते हैं तो उन्हें काला दिखाने के लिए भी महिलाएं कलर का प्रयोग करती हैं. लेकिन कलर करने वाले ज्यादातर लोगों के एक सप्ताह बाद ही बाल व्हाइट दिखाई देने लगते हैं. अगर आप भी बालों को कलर करते-करते थक चुके हैं तो निराश मत होइए. हम आपके लिए कुछ ऐसी टिप्स लेकर आए हैं जिन्हें अपनाकर आपका कलर बालों पर लंबे समय तक टिका रहेगा.

यह भी पढ़ें: Holi 2021: इन आसान उपायों से चुटकियों में छुड़ाएं होली का रंग

कलर के बाद शैम्पू

जब भी आप हेयर कलर लगाएं तो इससे पहले ही अपने बालों को शैम्पू कर लें. कलर लगवाने के बाद बालों पर अच्छे कंडीशनर का प्रयोग करें और 2 दिन तक आप शैम्पू का इस्तेमाल न करें. ऐसा करने से हेयर क्युटिकल को कलर को लॉक करने का पूरा वक्त मिल जाता है और आपका हेयर कलर लंबे समय तक चलता है. ज्यादातर लोग हेयर कलर करने के बाद नॉर्मल शैंपू का इस्तेमाल करते हैं इससे बालों पर बुरा असर पड़ता है. आपको नॉर्मल शैंपू की जगह किसी सल्फेट फ्री शैम्पू का चयन करना चाहिए. अच्छे शैम्पू का इस्तेमाल करने से भी कलर बालों पर लंबे समय तक टिका रहेगा.

यह भी पढ़ें: रिप्ड जींस पर मचा बखेड़ा... जानें कैसी होती है और क्यों है इतनी महंगी

हेयर वॉश के लिए फिल्टर्ड पानी

कलर लगे हुए बालों को धोते समय नॉर्मल पानी की जगह फिल्टर्ड पानी का इस्तेमाल करें. क्योंकि सप्लाई वाले पानी में क्लोरीन और केमिकल्स मौजूद होते हैं, जो हेयर कलर को नहीं टिकने देते. ये केमिकल्स बालों पर तो बुरा असर डालते ही हैं साथ ही साथ आपके हेयर कलर को भी टिकने नहीं देते. इसके साथ ही कलर करने के बाद बालों को गर्म पानी से नहीं धोना चाहिए. क्योंकि गर्म पानी से बालों का कलर और मॉइश्चर दोनों खत्म होने लगता है.