News Nation Logo

स्ट्रेस और टेंशन से हो जाएगी फिनिश, जब अपनाएंगे ये टिप्स

इस टेंशन को कम करने के प्रोसेस में सबसे पहले आता है काम से थोड़े टाइम का ब्रेक लेना. अगर आप लगातार काम करते रहेंगे तो आपका स्ट्रेस लेवल (stress level) बढ़ जाएगा. ऐसे में ऑफिस के काम से बीच-बीच में कम से कम 3 से 4 बार ब्रेक जरूर लें.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 21 Sep 2021, 01:46:55 PM
Work tension

Work tension (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली:

बात चाहें वर्क फ्रॉम होम (work from home) की करें या वर्क फ्रॉम ऑफिस (work from office) की. ऑफिस के काम की टेंशन कभी खत्म नहीं होती. साथ ही हम ऑफिस में दिन-रात इतना कम करते हैं कि वहां के एनवायरनमेंट (environment) और रहन-सहन का असर मेंटेली (mentally) और फिजिकली (physically) दोनों तरीकें से हमारी हेल्थ (health) पर ही पड़ता है. इसका रीजन यही है कि हम 24 घंटे में से 9 घंटे तो ऑफिस में ही गुजार देते हैं. जो कि हमारे लाइफस्टाइल (lifestyle) का एक बड़ा हिस्सा बन जाता है. ऑफिस का स्ट्रेस हमारा पीछा कभी नहीं छोड़ता. हम रात को भले ही सोकर स्ट्रेस थोड़ा कम कर लें लेकिन अगली सुबह फिर वही टेंशन. ऑफिस जाओ, काम करो. ऑफिस स्ट्रेस का ये प्रोसेस कभी खत्म नहीं होता. बहरहाल, जब तक आप जॉब ना छोड़ दे. खैर, ये तो मजाक की बात थी. अगर आपके दिमाग में आ भी रहा हो कि स्ट्रेस बहुत है जॉब छोड़ देते है. तो भई हम तो सजेस्ट नहीं करते कि स्ट्रेस के चलते आप जॉब छोड़े. तो ऐसे में क्या करें? यही सवाल आता है. तो चलिए वैसे तो शायद ही आपकी टेंशन और स्ट्रेस कम हो पाएगा लेकिन फिर भी हम ट्राई जरूर करेंगे कि आपको हमारे दिए जा रहे कुछ टिप्स से अपना टेंशन रीलिज करने में थोड़ी मदद मिल जाए.

यह भी पढ़े : शाम में इस तरह से ये टेस्टी चने बनाएं, बच्चों से लेकर बड़ो तक सबको पसंद आए

अब इस टेंशन को कम करने के प्रोसेस में सबसे पहले आता है काम से थोड़े टाइम का ब्रेक लेना. अगर आप लगातार काम करते रहेंगे तो आपका स्ट्रेस लेवल (stress level) बढ़ जाएगा. ऐसे में ऑफिस के काम से बीच-बीच में कम से कम 3 से 4 बार ब्रेक जरूर लें. उस ब्रेक में थोड़ा इधर-उधर घूम लें, फैमिलि वालों से बात कर लें. क्योंकि एक ही जगह पर ज्यादा देर तक बैठे रहने से फिजिकल एक्टिविटीज (physical activities) कम हो जाती है और दिमाग (brain) की एफिशिएंसी (efficiency) भी कम हो जाती है.

यह भी पढ़े : फेस पर आएगी चमक और गजब का निखार, जब अपनाएंगे ये घरेलू उपचार

ऑफिस मे एक बार में एक ही काम करें. ये नहीं कि एक ही बार में 4 से 5 काम का लोड (load) लें लें. क्योंकि ऐसे में पूरा दिन उस काम में ही निकल जाता है और काम में लगातार लगे रहने से स्ट्रेस बढ़ता जाता है. पहले जरूरी काम खत्म कर लें और बाद के काम को धीरे-धीरे खत्म करें. इससे आपको काफी रिलीफ मिलेगा. 

टेंशन और स्ट्रेस के चलते हम अक्सर अपना ही नुकसान कर बैठते हैं. तो बता दें, काम के स्ट्रेस के चलते अपनी बॉडी का नुकसान बिल्कुल ना करें. बल्कि इस टेंशन को कम करने के लिए अपने खाने-पीने पर जरूर ध्यान दें. अपनी डाइट में हेल्‍दी चीजों को शामिल करें. इससे बॉडी हेल्दी बनी रहेगी और टेंशन भी कम हो जाएगा. हेल्‍दी डाइट ब्रेन और बॉडी दोनों को जरूरी न्यूट्रिएंट्स (nutrients) देती हैं. आप एनर्जेटिक (energetic) भी महसूस करते हैं. ऐसे में जब भी स्‍ट्रेस हो तो अपने फेवरेट फ्रूट्स, नट्स, स्वीटेंस खा लें और टेंशन को भगा दें.

यह भी पढ़े : ये पेरेंटिंग टिप्स अपनाएं, बच्चों का जिद्दीपन और गुस्सा दूर भगाएं

जितना जरूरी काम होता है. उससे ज्यादा जरूरी फ्रेश एयर (fresh air) लेना होता है. तो, ज्यादा कुर्सी (chair) से चिपके बिना काम के बीच हर दो घंटे में बाहर वॉल्क पर जरूर जाएं और फ्रेश एयर लें. इससे आप थोड़ा-सा बदलाव महसूस करेंगे. फ्रेश ऐयर आपकी बॉडी और मन दोनों के लिए बहुत जरूरी है. ये आपको सारी नेगेटिविटी (negativity) से दूर करके एक पॉजिटिव एन्वायरनमेंट (positive environment) देती है.

यह भी पढ़े : ये तड़के वाली दाल घर पर बनाएं, बच्चे बार-बार मांगकर खाएं

हमें उम्मीद है कि आप इन टिप्स को एक बार ट्राई जरूर करें. कुछ परसेंट (percent) ही सही आप उस टेंशन और स्ट्रेस के बीच थोड़े टाइम का बदलाव जरूर महसूस करेंगे. 

First Published : 21 Sep 2021, 01:46:55 PM

For all the Latest Lifestyle News, Others News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.