logo-image

शाम में इस तरह से ये टेस्टी चने बनाएं, बच्चों से लेकर बड़ो तक सबको पसंद आए

रेसिपीज तो हम आपको रोज नई-नई बताते ही हैं. पर ज्यादातर बताई है ब्रेकफास्ट और लंच के लिए. अब हमने सोचा जरा शाम के स्नैक्स का भी ख्याल रख लें. तो बस क्या था. भई ले आए हम उस स्नैक की रेसिपी जो रखेगी आपके शाम के स्नैक्स का ख्याल.

Updated on: 21 Sep 2021, 11:06 AM

नई दिल्ली:

रेसिपीज तो हम आपको रोज नई-नई बताते ही हैं. पर ज्यादातर बताई है ब्रेकफास्ट और लंच के लिए. अब हमने सोचा जरा शाम के स्नैक्स का भी ख्याल रख लें. तो बस क्या था. भई ले आए हम उस स्नैक की रेसिपी जो रखेगी आपके शाम के स्नैक्स का ख्याल. बिना देर किए फिर फटाफट करते हैं शुरू. अरे, रुकिए रुकिए जरा उस स्नैक का नाम तो सुन लीजिए तभी तो इंग्रीडिएंट्स (ingredients) इक्कट्ठे करेंगे. तो भई वो स्नैक है झटपट और फटफट बनने वाले चटपटे काबुली चने. तो चलिए नोट करें इंग्रीडिएंट्स और बनाना करें शुरू.

                                     

सबसे पहले कर लें इसके इंग्रीडिएंट्स नोट. जिसमें सबसे टॉप पर आते हैं 1 कप भीगे हुए काबुली चने जिसके बिना रेसिपी बिल्कुल अधूरी है. अब चलिए कुछ रंग-बिरंगी और हरी-भरी सब्जियां ले लेते हैं. जो कलर और टेस्ट दोनों देने का काम करती हैं. जिसमें शामिल है प्याज, छोटी-सी शिमला मिर्च, थोड़ा तीखा और चटपटा-सा टेस्ट लाने के लिए हरी मिर्च, साथ में अदरक और लहसुन का पेस्ट. ये तो हो गई सब्जियां. अब फटाफट से चटपटा-सा टेस्ट देने के लिए जरा कुछ मसालें भी ऐड (add) कर लें. जिसमें लाल मिर्च पाउडर, काली मिर्च पाउडर, अमचूर पाउडर और धनिया पाउडर जरूर शामिल कर लें. उसके बाद अब थोड़ा-सा खट्टा और मीठा-सा टेस्ट देने के लिए रेड केचअप (redketchup), और चिली सॉस (chilly sauce) भी ले आएं. अब ये तो हो गए इक्कट्ठे सब्जियां और मसालें. तो चलिए बनाना शुरू करते हैं चटपटे काबुली चने. 

                                     

रेसिपी शुरू करने के लिए सबसे पहले भीगे हुए चनों को लें उबाल. लेकिन याद रहे कि उबालते टाइम चुटकी भर नमक जरूर डाल दें. ताकि चने जल्दी गल जाएं. उसके बाद उबले हुए चनों में काली मिर्च पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और कॉर्नफ्लोर (cornflour) डालकर चनों पर अच्छी तरह से कोट कर दें. अब एक बार अच्छी तरह से कर लें मिक्स. एक पैन में थोड़-सा तेल कर लें गर्म और कॉर्नफ्लोर से कोट किए गए चनों को हल्का सुनहरा होने तक भून लें. ताकि कॉर्नफ्लोर का कच्चापन हट जाए. अब, सुनहरे हो गए हैं तो प्लेट में साइड में निकाल कर रख दें. अब उसी पैन में तेल की क्वांटिटी को थोड़-सा कम करें और पहले सब्जियों को थोड़ा-सा क्रंची कर लें. जिसमें सबसे पहले प्याज और शिमला मिर्च डाल दें और हल्का सॉफ्ट होने तक पाएं. बस, ये ध्यान रखें कि वो पूरी तरह से ना पके. थोड़ी-सी क्रंची ही रहें. उसके बाद सब्जियां हो गई हैं क्रंची तो अब लगाना है चनों में तड़का.

                                     

तो तड़के के लिए समान है बिल्कुल तैयार. अब तड़के के लिए डालें अदरक और लहसुन का पेस्ट, रेड कैच-अप, ग्रीन चिली. ये तो हो गई सॉस (sauce). अब, चलिए फटाफट डाल देते हैं चटपटे सूखे मसालें. जिसमें लाल मिर्च पाउडर, काली मिर्च पाउडर, अमचूर पाउडर और धनिया पाउडर शामिल हैं. अब सूखे मसालों को अच्छी तरह से पकने दें. अगर आपको लग रहा है कि मसाला जलना शुरू हो गया है या बहुत गाढ़ा है. तो आप चनों में थोड़ा पानी भी डाल सकते हैं. अब पैन में फ्राई किए हुए चने डालकर अच्छी तरह मिलाएं जब तक कि हर चने पर मसालें अच्छे से कोट न हो जाए. और ये लीजिए तैयार चटपटे, टेस्टी और हेल्दी काबुली चने. अरे...रे..रे सर्व करने से पहले गार्निश करना मत भूलिएगा. तो बस लीजिए थोड़े-से कटे हुए प्याज और हरे धनिए के पत्ते और चनों पर डाल दीजिए. अब फैमिली हो या फ्रेंड्स सभी के साथ एन्जॉय करते हुए खाइए.