logo-image

ये तड़के वाली दाल घर पर बनाएं, बच्चे बार-बार मांगकर खाएं

दाल फ्राई के इंग्रीडिएंट्स. जिसमें दो कप अरहर की दाल, तड़के लिए टमाटर, जीरा, प्याज, अदरक, लहसून, हींग, हरी मिर्च चाहिए. अब मसालों के बिना तो दाल है अधूरी तो चलिए इक्कट्ठे करते हैं मसालें जिसमें हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, साबुत लाल मिर्च शामिल है.

Updated on: 20 Sep 2021, 02:34 PM

नई दिल्ली:

अक्सर लंच के टाइम पर घरों में बड़ा बवाल मचता है कि क्या बनाए, क्या खाए. और अगर गलती से बच्चों के सामने दाल का नाम ले दिया तो मजाल है कि वो हां कर दे. तो भई टेंशन क्यों लेते है जैसे हम आपको ब्रेकफास्ट के ऑप्शन्स बताते रहते हैं. वैसे ही हम आपके लिए लंच का ऑप्शन भी लाए हैं. लेकिन, बता दें पहले ही कि है वो दाल ही. लेकिन, दाल ऐसी कि खुशबू से ही मुंह में पानी आ जाएगा. तो आइए बिना टाइम वेस्ट किए झटपट बनाना शुरू करते हैं दाल फ्राई. 

                                     

तो भई बनाने से पहले नोट कर लें इस दाल फ्राई के इंग्रीडिएंट्स. जिसमें दो कप अरहर की दाल, तड़के लिए टमाटर, जीरा, प्याज, अदरक, लहसून, हींग, हरी मिर्च चाहिए. अब मसालों के बिना तो दाल है अधूरी तो चलिए इक्कट्ठे करते हैं मसालें जिसमें हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, साबुत लाल मिर्च शामिल है. अब जरा छोंकने के लिए घी या मक्खन जरूर रख लें. और साथ में नमक अगर फीका ना खाना चाहते हो. लेकिन, हां सबसे जरूरी बात खुशबू के लिए धनिए के पत्ते मत भूल जाइएगा. 

                                     

तो चलिए हो गए नोट इंग्रीडिएंट्स अब शुरू करते हैं इसे बनाने की रेसिपी. अब दाल फ्राई बनाने के लिए सबसे पहले दाल को धो लें और कुछ देर के लिए इसे भिगोकर रख दें. इसके बाद दाल को डाले कुकर में और उबाल लें. लेकिन, हां याद रहे कि उबालते टाइम जितनी दाल उसका दोगुना पानी लें. और साथ में हल्दी पाउडर और नमक भी डाल दें. अब रोज बनाते हैं तो अंदाजा लग ही गया होगा कि कब तक गल जाएगी तो चार-पांच लगाइए कुकर में सीटी. और गैस बंद करके कुकर उतार लें गैस से नीचे. अब आती है तड़के की बारी तो फिर एक कड़ाही में एक चम्मच घी डाल कर इसे गरम होने दें. और फिर जबरदस्त तड़के के लिए इसमें प्याज डालें और अदरक-लहसुन का पेस्ट डाल कर इसे अच्छे से भून लें. हरी मिर्च भी इसमें डाल दें और कुछ मिनट और भून लें. फिर इसमें टमाटर, लाल मिर्च और धनिया पाउडर भी डाल दें और इसे हल्‍की आंच पर कुछ देर पकने के लिए छोड़ दें. 

                                       

इसके बाद कड़ाही में उबली हुई दाल डाल दें और इसे हल्‍की आंच पर कुछ देर पकाने के लिए रख दें. भई अब पकने का अंदाजा तो इसकी खुशबू से ही लग जाएगा. तो बस, ये गई पक तो गैस से लें उतार. इसके बाद एक पैन में घी डालें जब घी गरम हो जाए तो इसमें डाल दें जीरा. फिर इसमें साबुत लाल मिर्च के अलावा हींग का लगाएं तड़का. फिर इस तड़के को दाल में डाल दें और दाल को चम्‍मच से चला लें. अब दाल इतनी अच्छी बनाई तो जरा और खुशबू बढ़ाने के लिए इसमें डाल दें बारीक कटा हुआ हरा धनिया. ताकि खुशबू कि खुशबू और साथ में सर्व करने से पहले अच्छी सी गार्निशिंग. ये तौयार आपकी तड़के वाली दाल. अब, इसे खुद भी खाएं और बच्चों को भी खिलाएं.