logo-image

क्या आपके बच्चे को लगी है ऑनलाइन गेमिंग की लत, इन तरीकों से छुड़वाएं आदत

बच्चे ही नहीं बल्कि बड़े भी इस ऑनलाइन गेमिंग की लत से पीछा नहीं छुड़ा पा रहे हैं. लेकिन बड़े तो जैसे तैसे खुद को कण्ट्रोल क्र लेते हैं. बात छोटे बच्चों की होती है.

Updated on: 24 Jun 2022, 11:08 AM

New Delhi:

आजकल की लाइफस्टाइल में बच्चों के हाथों में मोबाइल और ऑनलाइन गेमिंग हर वक़्त देखने को मिलता है. बच्चे ही नहीं बल्कि बड़े भी इस ऑनलाइन गेमिंग की लत से पीछा नहीं छुड़ा पा रहे हैं. लेकिन बड़े तो जैसे तैसे खुद को कंट्रोल कर लेते हैं. बात छोटे बच्चों की होती है. बच्चों से ये लत आसानी से नहीं छुड़वाई जाती.  अगर आपका बच्चा भी दिन भर ऑनलाइन गेमिंग की लत में है तो यहां जानें उससे ये आदत छुड़वाने के तरीके. 

यह भी पढ़ें- लड़कियां ध्यान दें, हाथों में रबरबैंड पहनना आपकी ले सकता है जान, केस स्टडी में हुआ खुलासा

सतर्कता है जरूरी
आप अपने बच्चों की ऑनलाइन गतिविधियों पर नजर रख सकते हैं. ज़ाहिर सी बात है कि आप हर वाट उनको खेलने से नहीं रोक सकते. इसलिए आप ये बता सकते हैं कि कौन सा गेम सही है और कौन सा गेम गलत है. बच्चों को पबजी जैसे गेम्स से दूर रखकर उनकी गेमिंग की लत को स्ट्रांग होने से जरूर रोक सकते हैं.

ऐज रेटिंग चेक करें
अगर आप चाहें तो गूगल प्ले स्टोर पर बच्चों के फेवरेट गेम्स की ऐज रेटिंग भी चेक कर सकते हैं. ऐसे में अगर वो गेम आपके बच्चों की उम्र के अनुसार नहीं है, तो बच्चों को उसे बिल्कुल ना खेलने दें. 

बच्चों में बढ़ाएं जागरुकता
ऑनलाइन गेम्स के नुकसानों को लेकर बच्चों में जागरुकता बढ़ाने की कोशिश करें. बच्चों को ऑनलाइन गेमिंग के बारें में समझाएं. उनके नुक्सान बताएं. साथ ही उनको वो गेम्स दिखाएं जो उनके लिए फायदे करता है. बच्चों में जागरूकता बढ़ाएं. 

यह भी पढ़ें- इस चिपचिपाहट वाली गर्मी में बच्चों की स्किन का रखें इस तरीके से ख्याल, अपनाएं ये तरीका