logo-image

लड़कियां ध्यान दें, हाथों में रबरबैंड पहनना आपकी ले सकता है जान, केस स्टडी में हुआ खुलासा

रबरबैंड कहीं खो न जाएं इसलिए कुछ महिलाएं उसे बाल से उतारकर हाथ में सजा लेती हैं ताकि जरूरत होने पर इसे तुरंत बालों में लगा सकें और उस वक्त इन्हें इसे खोजने के लिए समय ना गंवाना पड़े और मेहनत ना करनी पड़े.

Updated on: 21 Jun 2022, 07:06 PM

New Delhi:

आकर देखा जाता है की आमतौर पर महिलाएं अपनी कलाइयों में रबरबैंड पहन लेती हैं. रबरबैंड कहीं खो न जाएं इसलिए कुछ महिलाएं उसे बाल से उतारकर हाथ में सजा लेती हैं ताकि जरूरत होने पर इसे तुरंत बालों में लगा सकें और उस वक्त इन्हें इसे खोजने के लिए समय ना गंवाना पड़े और मेहनत ना करनी पड़े. जानकरों के मुताबिक ऐसा करना आपके लिए घातक साबित हो सकता है. हाथ में रबरबैंड लगाना आपके शरीर और जान के लिए जानलेवा भी सबैत हो सकता है. आइये जानते हैं कैसे. 

यह भी पढ़ें- गर्मी में पाएं बेदाग़ और ग्लोइंग स्किन, चेहरे पर लगाएं इस तरह का पानी

यह है एक केस स्टडी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पिछले दिनों अमेरिका में डॉक्टर्स के सामने एक हैरान करने वाला केस आया. हॉस्पिटल में आई एक महिला की कलाई पर दो-तीन मोटे उभार थे. जब इनकी जांच की गई तो पता चला कि यह एक गंभीर किस्म का इंफेक्शन है. जब जांच पड़ताल की गई तब पता चला कि यहाँ रबरबैंड पहनने से हुआ है. 

ऐसे फैला इंफेक्शन
बालों को बाधनें के लिए काम में ली जाने वाली  रबर बैंड्स बैक्टीरिया का एक अच्छा सोर्स है. ये बैक्टीरिया त्वचा पर कई तरह के इंफेक्शन फैलाते हैं साथ ही गंभीर स्थिति में पहुंचते पर ये त्वचा से होते हुए रक्त में भी मिल सकते हैं. जिसकी वजह से ब्लड सर्कुलेशन भी रुकता है और इसका असर खून पर भी पड़ता है. 

सिर्फ एक तरह का नहीं होता इंफेक्नश
रबर बैंड में पनपने वाले बैक्टीरिया किसी एक प्रकार के नहीं होते हैं और बैक्टीरिया कई प्रकार के होने के कारण इनसे होने वाला इंफेक्शन भी अलग-अलग होता है. इनमें मोटे उभार, फोड़ा और रक्त में बैक्टीरिया की उपस्थिति शामिल हैं. इसलिए कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक कभी भी गीली रबरबैंड या कोई भी रबरबैंड हतहों में नहीं पहनना चाहिए. 

यह भी पढ़ें- गर्मी में स्किन पिम्पल्स से हैं परेशान, तो इन दो चीज़ों का करें इस्तेमाल