logo-image

गर्मी में स्किन पिम्पल्स से हैं परेशान, तो इन दो चीज़ों का करें इस्तेमाल

स्किन चिपचिप होने लगती है और पसीने की वजह से ऑयली स्किन हो जताई है. जिसके कारण स्किन पर दाने या पिम्पल्स निकलने शुरू हो जाते हैं.

Updated on: 08 Jun 2022, 10:06 PM

New Delhi:

गर्मी के मौसम में कई तरह के पिम्पल्स निकलते हैं. स्किन चिपचिप होने लगती है और पसीने की वजह से ऑयली स्किन हो जाती है. जिसके कारण स्किन पर दाने या पिम्पल्स निकलने शुरू हो जाते हैं.  ऐसे में अगर आप समर स्किन केयर में दही और नींबू को शामिल करें तो इससे आपको काफी मदद मिल सकती है. दही और नींबू त्‍वचा की कई समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद होते हैं. सालों से दही का इस्‍तेमाल स्किन को खूबसूरत बनाने और एक्ने, पिंपल्स आदि को दूर करने के लिए इस्‍तेमाल में लाया जाता रहा है जबकि नींबू में मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्‍सीडेंट्स स्किन से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने के लिए उपयोगी में लाई जाती है. तो चलिए जानते हैं स्किन के लिए कैसे फायदेमंद है नींबू और दही. 

यह भी पढ़ें- रात में सोने से पहले जरूर करें ये काम, रात को आएगी अच्छी और गहरी नींद

दूर करे एक्ने और मुहांसे
एक्ने और मुहांसों को दूर करने के लिए दही और नींबू का इस्तेमाल बहुत उपयोगी होता है. दही और नींबू दोनों में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो मुहांसे और एक्ने से होने वाली सूजन को कम करता है और स्किन को हील करने में मदद करता है.

स्किन को बनाए ब्राइट
ड्राई या तैलीय त्‍वचा की समस्‍या को दूर कर स्किन को ब्राइट बनाने में भी नींबू और दही बहुत उपयोगी है. स्किन से टैनिंग भी नींबू दूर करता है और स्किन को ठंडक का एहसास दही दिलाता है. 

दही और नींबू फेस पैक बनाने और अप्‍लाई करने का तरीका
एक कटोरी में 2 चम्मच दही लें और इसमें 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं. अब इसे अच्छी तरह से फेट कर पेस्‍ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक लगाएं. फिर हल्के गुनगुने पानी से धो लें. 

यह भी पढ़ें- Pimples से पाना है छुटकारा, इस्तेमाल करें गेंदे का फूल, स्किन हो जाएगी चमकदार