logo-image

Alert: अगर खरीदने जा रहे हैं Christmas Tree, तो दें इन बातों पर ध्यान

चलिए बताते हैं की क्रिसमस ट्री खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना छाइये. आप इन बताओं से अपने घर के लिए एक बेहतरीन क्रिसमस ट्री ला सकते हैं.

Updated on: 21 Dec 2021, 03:21 PM

New Delhi:

क्रिसमस में अब कुछ ही दिन बचे हैं. ऐसे में लोग बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं कि उस दिन वे अपने घर में क्रिसमस सेलिब्रेट करें. अभी से लोगों ने हज़ार तैयारियां करनी शुरू कर दी है. क्रिसमस का नाम सुनते ही सेन्टा क्लॉज़ गिफ्ट्स का नाम सबसे पहले आता है और आता है क्रिसमस ट्री का नाम. इस मौके पर कुछ लोग नकली क्रिसमस ट्री खरीदते हैं तो कुछ लोग अलसी क्रिसमस ट्री खरीदना पसंद करते हैं. क्या अपने क्रिसमस ट्री है क्या आपने सुना है कि क्रिसमस ट्री असली और नकली भी होते हैं. तो चलिए बताते हैं कि क्रिसमस ट्री खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. आप इन बातों से अपने घर के लिए एक बेहतरीन क्रिसमस ट्री ला सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- Christmas 2021 : Happy की जगह Merry Christmas क्यों कहते हैं लोग ?

समय पर शॉपिंग करें

यह समय क्रिसमस ट्री खरीदने का सही नहीं रहता है. पेड़ जल्दी खरीद लेने से वह न्यू ईयर (Happy New Year 2022) तक फ्रेश नहीं रह पाते हैं. ऐसे में कोशिश करें कि आप दिसंबर के दूसरे या तीसरे हफ्ते में ही क्रिसमस ट्री खरीदे. और या तो आज कल लाइट वाले क्रिसमस ट्री भी आप जाकर ला सकते हैं. ये लम्बे समय तक रहेंगे और खूबसूरत भी लगेंगे. इसके साथ ही आप कम से कम तीन से चार स्टोर देखकर ही ट्री को खरीदें. 

पेड़ की जांच करें

ध्यान रखें कि क्रिसमस ट्री खरीदने से पहले उसकी अच्छी तरह से जांच करें. चेक करें कि पेड़ आकार, और उसकी पत्तियां सब सही है या नहीं. इसके साथ ही अपने घर में जगह के अनुसार पेड़ की लंबाई हो और वह ठीक से खड़ा हो. इसके साथ ही दुकान में ही यह तय कर लें कि क्रिसमस ट्री को घर के किस कोने लगाना है. घर में सही कोने पर ट्री लगाना भी बहुत फायदा पहुंचाता है. 

पेड़ चेक करें

क्रिसमस ट्री खरीदने से पहले उसे अच्छी तरह से हिलाकर चेक जरूर कर लें. इससे पेड़ पर मौजूद पीली पत्तियां भी निकल जाएंगी. क्योंकि कुछ लोग बिन चेक किये पेड़ ले आते हैं फिर नई ईयर आने तक पातियाँ सारी उसमे से गिर जाती हैं. ध्यान रहे की ट्री सूखा न रखें. 

पेड़ को इस तरह करें स्टोर

पेड़ को घर पर स्टोर करते वक्त इस बात का खास ख्याल रखें कि यह ठंडी जगह पर स्टोर करें. इसे ऐसी जगह पर ना रखें जहां से इस पर सीधी घूप पड़े. क्रिसमस ट्री को बिन सजायें न रखें. उसपर सांता क्लॉज़, गिफ्ट्स चॉकलेट सब लगा क्र सजाएं. अगर आपके पास असली का क्रिसमस ट्री है तब भी उसे अचे से डेकोरेट करें , इसके साथ ही समय-समय पर इसे पानी देना ना भूलें. इससे पेड़ लंबे वक्त तक फ्रेश रहेगा. 

यह भी पढ़ें- इस Christmas इन 3 तरीकों से अपने घर को बनाएं ख़ास