logo-image

Christmas 2021 : Happy की जगह Merry Christmas क्यों कहते हैं लोग ?

कुछ लोगों के सवाल होते हैं कि (merry) मैरी की जगह हैप्पी क्रिसमस (happy christmas) क्यों नहीं बोला जाता. ये सवाल बहुत सालों से बच्चे भी पूछते हैं. तो आइये आज हम आपको बताते हैं कि मैरी क्रिसमस क्यों कहा जाता है.

Updated on: 17 Dec 2021, 01:40 PM

New Delhi:

क्रिसमस बस कुछ ही दिनों में आने वाला है. इसकी धूम लेकिन हर जगह मची हुई है. लोग अलग-अलग तरह के क्रिसमस ट्री, लाइट्स और सांता खरीदने लगे हैं. क्रिसमस करीब आते ही एक वर्ड सुनाई देता है Merry Christmas . यही लिखे हुए मैसेज भी आपको क्रिसमस के दिन आते हैं. आप भी रिप्लाई में यही लिखते हैं. वहीं कुछ लोगों के सवाल होते हैं की (merry) मैरी की जगह हैप्पी क्रिसमस (happy christmas) क्यों नहीं बोला जाता है. ये सवाल बहुत सालों से बच्चे भी पूछते हैं. हर फेस्टिव पर आप हैप्पी ही इस्तेमाल करते हैं तो फिर क्रिसमस में क्यों नहीं. तो आइये आज हम आपको बताते हैं कि मैरी क्रिसमस क्यों कहा जाता है. ये जवाब आपके हर सवाल को हल कर देगा. 

यह भी पढ़ें- इस Christmas इन 3 तरीकों से अपने घर को बनाएं ख़ास

मैरी और हैप्पी में अंतर 

वैसे तो मैरी क्रिसमस की जगह हैप्पी क्रिसमस भी गलत नहीं है. बहुत से लोग ये भी बोलकर विश कर सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 18वीं और 19वीं शताब्दी में लोग क्रिसमस विश करने के लिए एक-दूसरे को हैप्पी क्रिसमस ही कहते थे. बता दें कि इंग्लैंड में बहुत से लोग आज भी मैरी क्रिसमस की बजाए हैप्पी क्रिसमस कहकर ही विश करते हैं. इंग्लैंड के राजा जॉर्ज वी भी इसी शब्द का इस्तेमाल किया करते थे. इतना ही नहीं ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ भी मैरी से ज्यादा हैप्पी शब्द ही पसंद करती थीं. साथ ही ब्रिटेन के कई और उच्च वर्ग के लोग भी मैरी की जगह पर हैप्पी शब्द का ही इस्तेमाल किया करते थे.  मैरी क्रिसमस शब्द की बात करें तो इस शब्द से कई सारी भावनाएं जुड़ी हुई हैं. 

मैरी शब्द के पीछे हैं चार्ल्स डिकेंस

मैरी शब्द के पीछे मशहूर साहित्यकार चार्ल्स डिकेंस का हाथ है ऐसा कहा जाता है. कहा जाता है कि उन्होंने लगभग 175 साल पहले प्रकाशित अपनी किताब ‘अ क्रिसमस कैरोल’ के जरिए इस शब्द का इस्तेमाल किया था. तब से लोग इस शब्द का इस्तेमाल करने लगे. हांलाकि, क्रिसमस विश करते हुए अगर आप किसी को मैरी क्रिसमस की जगह पर हैप्पी क्रिसमस भी बोल देते हैं तो ये भी गलत नहीं है. 

यह भी पढ़ें- 21 साल बाद अब हरनाज़ संधू भारत ला रहीं मिस यूनिवर्स का ताज, सुष्मिता-लारा के बाद रहा गैप

क्रिसमस कब और क्यों मनाया जाता है

25 दिसंबर को ईसाई धर्म के ईश्वर यीशु का जन्म हुआ था. इसके लिए दुनियाभर में ईसाई धर्म के अनुयायी प्रभु यीशु का जन्मदिन 25 दिसंबर को मनाते हैं. आज के समय में सभी धर्मों के लोग क्रिसमस मनाते हैं. इस दिन चर्च को सजाया जाता है और प्रार्थना की जाती है. लोग चर्च में कैंडल्स प्रेयर करते हैं. इस दिन लोग अपने घर को सजाते हैं और अलग अलग तरह के गिफ्ट्स भी लाते हैं. लोग एक दुसरे को गिफ्ट्स चॉकलेट देकर क्रिसमस मानते हैं.