News Nation Logo

गर्मियों में इन 5 बीमारियों का ज्यादा खतरा, अपने आप को ऐसे रखें सुरक्षित

बरसात से पहले की गर्मी जहां कई मायनों में परेशान करने वाली होती है, वहीं अपने साथ कई तरह की बीमारियां भी लाती है.

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 26 Jun 2021, 10:38:04 PM
Summer diseases i

Summer diseases i (Photo Credit: सांकेतिक चित्र)

highlights

  • गर्मियों का मौसम अपने साथ कई बीमारियां भी लेकर आता है
  • इस मौसम में जरा सी लापरवाही आप पर भारी पड़ सकती है 
  • गर्मियों के मौसम में लोग इन बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं

नई दिल्ली:

जून का महीना चल रहा है, गर्मी भी ठीक-ठाक पड़ रह है. बरसात से पहले की गर्मी जहां कई मायनों में परेशान करने वाली होती है, वहीं अपने साथ कई तरह की बीमारियां भी लाती है. गर्मियों में निकलने वाली कड़ाके की धूप की असर अपनी आंखों, स्किन और बॉडी से लेकर पाचन क्रिया तक पड़ता है. ऐसे में जरा सी लापरवाही आपके लिए भारी पड़ सकती है. आइए हम आपको बताते हैं कि गर्मियों की वजह से लोग किन-किन बीमारियों का शिकार हो सकते हैं.  इसके साथ ही इन बीमारियों से खुद को कैसे सुरक्षित रखा जा सकता है.

  • फूड प्वाइजनिंग- फूड प्वाइजनिंग एक ऐसी बीमारी है, जिसका सीधा संबंध दूषित खान-पान से है. दरअसल, गरमी की वजह से बैक्टीरिया आसानी से पनप जाते हैं, जिसकी वजह से खाना खराब यानी दूषित हो जाता है. ऐसे भोजन करने से आपको पेट में दर्द, उल्टी-दस्त, मिचली लगना आदि समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए इस मौसम में बाहरी खासकर सड़क किनारे खुली हवा में रखी चीजों को खाने से बचें.

यह भी पढ़ेंः महाराष्ट्र: कोर्ट ने पलांडे और शिंदे को 1 जुलाई तक ED की कस्टडी में भेजा

  • डिहाइडे्रेशन- गर्मियों में ज्यादा पसीना निकलने से कई बार बॉडी में पानी की कमी आ जाती है. गर्मियों के मौसम के यह एक आम बीमारी है. पानी की कमी होने की वजह से बॉडी सही तरीके से फंक्शन नहीं कर पाती. इसलिए डिहाइड्रे्रशन से बचने के लिए तरल पदार्थ का खूब सेवन करें और साथ ही पर्याप्त मात्रा में पानी भी पिएं.
  • लू लगना- गर्मियों के दिनों एक आम बीमारी लू लगना भी है. यह बीमारी बहुत देर तक खुले में यानी धूप मेंं रहने से हो सकती है. सिर दर्द, कमजोरी और बेहोशी आदि इस बीमारी के कुछ खास लक्षण हो सकते हैं. ऐसे में अपनी बॉडी को कूल रखने के लिए कुछ खास खान-पान को अपनाना जरूरी है. खूब सारा पानी पिएं और बॉडी को हाइड्रेट रखें.

यह भी पढ़ेंः LAC पर चीन के खिलाफ सैन्य तैयारियों का जायजा लेंगे रक्षामंत्री राजनाथ

  •  टाइफाइड- यह बीमारी भी दूषित खाने की वजह से ही होती है. इसके सामान्य लक्षण तेज और लंबा बुखार आना, थकान, कमजोरी, पेट दर्द, सिर दर्द व भूख न लगना है. इसलिए इस बीमारी से बचने के लिए खान-पान का विशेष ध्यान रखें. 
  • सनबर्न- सनर्बन बॉडी के धूप से जलने को कहते हैं. दरअसल, बहुत लंबे समय तक धूप में रहने की वजह से सनबर्न हो जाता है. सनर्बन की वजह से स्किल की कोशिकाएं क्षतिग्रस्त हो जाती हैं. जिससे स्किन पर लाल निशान उभर आते हैं. कभी-कभी इससे स्किन कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है. ऐसे इस बीमारी से बचने के लिए सीधी धूप से बचें और बॉडी को कपड़े से कवर करके रखें. 

First Published : 26 Jun 2021, 10:22:17 PM

For all the Latest Lifestyle News, Others News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.