News Nation Logo

Facial hair से घर बैठे छुटकारा पाएं, पार्लर में खर्चा नहीं करना पड़ेगा

खुद की देखभाल करना या खुद को जैसी आप हैं वैसे ही एक्सेप्ट करना आपकी चॉइस है.

By : Anjali Sharma | Updated on: 21 May 2021, 01:13:02 PM
How to remove facial hair

How to remove facial hair (Photo Credit: Canva)

highlights

  • कई महिलाओं को खुद को संवारना पसन्द होता है.
  • कई महिलाओं के हॉर्मोन चेंज (Hormone change) होने की वजह से चेहरे पर बाल आने लगते हैं.

 

नई दिल्ली:

सुंदर दिखने के लिए लड़कियां तमाम ब्यूटी प्रोडक्ट्स (Beauty Products) का इस्तेमाल करती हैं, पार्लर में जाकर हज़ारों रुपए खर्च करती हैं. अनचाहे बालों से निजात पाने के लिए वैक्सिंग (Waxing) का दर्द भी सहन करती हैं. लेकिन बार-बार वैक्सिंग या थ्रेडिंग (Threading) करनी पड़ती है. कई महिलाओं के हॉर्मोन चेंज (Hormone change) होने की वजह से चेहरे पर बाल आने लगते हैं. बहुत सी महिलाएं खुद को बदलना नहीं चाहती. वहीं कई महिलाओं को खुद को संवारना पसन्द होता है. दोनों ही बातों में कोई बुराई नहीं है. खुद की देखभाल करना या खुद को जैसी आप हैं वैसे ही एक्सेप्ट करना आपकी चॉइस है. कई लड़कियां अपने चेहरे पर बाल होने की वजह से असहज महसूस करती हैं. उनके लिए आप कुछ घरेलू नुस्खों (Home remedies) का इस्तेमाल कर सकती हैं.

शहद (Honey) और नींबू (Lemon) के उपयोग से आप अपने चेहरे के बालों को कम कर सकती हैं. शहद और नींबू के रस को अच्छी तरह मिला लीजिये.
इस मिश्रण को रूई (Cotton) की मदद से चेहरे पर लगा लें और 10 मिनट तक रखें और फिर चेहरा साफ पानी से धो लें। इस हफ्ते में दो बार करें. 

यह भी पढ़ें- लड़कियों के वार्डरोब में जरूर होनी चाहिए ये बेसिक चीजें

दूसरा नुस्खे के लिए आपको ओट्स की जरूरत पड़ेगी. आधा चम्मच ओट्स (Oats) में नींबू का रस (Lemon Juice) मिलाएं. अब इस मिश्रण को 15-20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर रखें और फिर साफ पानी से धो लें

आप शहद में दही (Curd) मिलाकर चेहरे पर 15 मिनट तक लगा छोड़ दें. सूखने पर रूई और गुलाब जल (Rose water) की मदद से चेहरे  को साफ कर लें.

यह भी पढ़ें- कई प्रकार की होती हैं हील्स, अपने आराम के हिसाब से करें पिक

बेसन, चीनी (Sugar) और अंडा (Egg) मिलाकर पेस्ट बना लीजिये. इसे चेहरे पर 15 मिनट तक लगा कर छोड़ दें और बाद में धो लें. इसे सप्ताह में तीन बार करें.

सेलिब्रिटीज के स्कर्ट कलेक्शन से आपको मिलेंगे Fashion Ideas

(Disclaimer- अपनी स्किन के हिसाब से आप अपने डॉक्टर से सलाह लें.)

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 21 May 2021, 01:11:47 PM

For all the Latest Lifestyle News, Others News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.