logo-image

नहीं होना वक्त से पहला बूढ़ा, तो अपनाएं ये नुस्खा

एक ऐसा वक्त हुआ करता था जब लोग 50 साल तक की उम्र में जवान और एनर्जेटिक दिखा करते थे. मगर आज के दौर में खराब लाइफस्टाइल (lifestyle) के चलते लोगों में 30-40 की उम्र में ही बुढ़ापे के सिंप्टम्स दिखने लगते हैं.

Updated on: 07 Sep 2021, 01:29 PM

नई दिल्ली:

एक ऐसा वक्त हुआ करता था जब लोग 50 साल तक की उम्र में जवान और एनर्जेटिक दिखा करते थे. मगर आज के दौर में खराब लाइफस्टाइल (lifestyle) के चलते लोगों में 30-40 की उम्र में ही बुढ़ापे के सिंप्टम्स दिखने लगते हैं. सिंप्टम्स (symptoms) भी ऐसे जो अगर किसी के सामने खड़े हो तो वो झट से पकड़ लें. जिसमें बाल जल्दी सफ़ेद होना, शरीर में थकान, डाइजेस्टिव सिस्टम का बिगड़ना, आंखें कमज़ोर होना और दांत में कमज़ोरी आना जैसे मेन रीजन्स शामिल है. यही कारण कम उम्र में ही लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं. अगर आप भी इन परेशानियों को झेल रहें हैं, तो इसे हलके में ना लें. थोड़ी सतर्कता बरतें और ये जानें कि इस कम उम्र वाले बुढ़ापे के सिंप्टम्स क्या है और इससे कैसे 
बचा जाए.

यह भी पढ़े : डार्क चॉकलेट के फायदे सुनकर, आपका भी करेगा खाने का मन

सबसे पहले वो रीजन्स जान लीजिए जिसके चलते कम उम्र में ही बुढ़ापे के सिंप्टम्स दिखने लगते हैं. जिसमें सबसे पहले जॉइंट पेन आता है. जिस जोड़ों के दर्द के सिंप्टम 55 से 60 साल तक की उम्र के लोगों में दिखा करते थे. आज कल उसी समस्या ने 40 की उम्र के आदमियों को अपना शिकार बनाया हुआ है. लेकिन इस समस्या से धीरे-धीरे छुटकारा पाया जा सकता है. इसके लिए आप रोजाना एक घंटा निकालकर बस एक्सरसाइज़ करें. साथ ही, फ्लेक्सिबिलिटी, स्ट्रेंथ ट्रेनिंग और एरोबिक एक्सरसाइज़ करने की भी कोशिश करें. इसे करने से दर्द में भी मदद मिलती है. इसके अलावा डॉक्टर की सलाह भी ज़रूर लें. 

यह भी पढ़े :  ब्लड प्रेशर कम करने का जबरदस्त तोड़, सेहत के लिहाज से ये फ्रूट जूस हैं बेजोड़

वहीं दूसरा सिंप्टम जो सबसे ज्यादा आदमियों में देखने को मिलता है. वो है कमजोर याद्दाश्त (memory). आज कल 40 की उम्र में भी मेमोरी की प्रॉब्लम होने लगी है. जिसका पता खासतौर पर तब चलता है जब कोई नाम या किसी का पता याद करने में काफी समय लग जाता है. इसके लिए अगर आप अपना दिमाग तेज़ करना चाहते हैं तो खाने में हेल्दी चीजों का सेवन करें. साथ ही, एक्सरसाइज़ और मैडिटेशन का रास्ता अपनाएं. 

वहीं अगला सिंप्टम हड्डियां मजबूत होना होता है. आमतौर पर 50 साल से ज्यादा की उम्र वालों की हड्डियां कमजोर हुआ करती थी. लेकिन, आजकल छोटी-सी उम्र में भी ये सिंप्टम देखने को मिल जाते हैं. अगर ऐसा हो रहा है तो इस पर विचार करना बेहद ज़रूरी होता है. अपने हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए स्ट्रेस बॉल या क्ले की मदद ले सकते हैं. अगर आप कम उम्र में ही हड्डियां कमजोर करवा लेते हैं, तो यह गठिया, नर्व डैमेज या किसी दूसरी हेल्थ प्रॉब्ल्म का साइन हो सकता है इसलिए एक बार डॉक्टर को ज़रूर दिखाएं. पहले जमाने के लोग 60 साल की उम्र में भी लंबी लंबी चढ़ाईयां कर लेते थे. लेकिन, अब नौजवानों की हालत 1 कि.मी. चलते ही खराब होने लगती है. उनकी चाल बुजुर्गों से भी धीरे हो गई है. इसे हल्के में ना लें. बल्कि हेल्दी फूड खाएं. ताकि आपकी स्पीड में भी प्रॉब्लम ना आए और हेल्थ भी अच्छी बनी रहे. 

यह भी पढ़े :  ऐसे रखें अपने हार्ट का ध्यान, नहीं तो जल्दी बुला लेंगे भगवान

एक सबसे बड़ा सिंप्टम जो ज्यादातर देखने को मिलता है. वो ड्राई स्किन है. उम्र बढ़ने के साथ-साथ स्किन में नमी (moisture) खत्म होने लगती है और स्किन ड्राई और मुरझाई-सी दिखने लगती है. अगर ये सिंप्टम आपको 40 की उम्र में ही दिखने लगें है, तो सावधान हो जाएं और कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें. जिसमें गर्म पानी से ना नहाना, लिक्विड आईटम्स को डाइट में जोड़ना, स्किन को साफ करना और टाइम-टाइम पर मॉइस्चराइज करना शामिल है.