News Nation Logo
Banner

ब्लड प्रेशर कम करने का जबरदस्त तोड़, सेहत के लिहाज से ये फ्रूट जूस हैं बेजोड़

हाई बीपी (High blood pressure) को डायबिटीज (diabetes), स्ट्रोक (stroke), हृदय रोग (heart diseases), किडनी फेल्यर (kidney failure) जैसी अनगिनत स्वास्थ्य से जुड़ी गंभीर और बड़ी बीमारियों का कारण माना जाता है.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 06 Sep 2021, 12:42:42 PM
juices for high blood pressure

juices for high blood pressure (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • नारियल का पानी ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए बहुत फायदेमंद है.
  • टमाटर ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में बेहद मददगार माना जाता है. 

नई दिल्ली :

हाई बीपी को पूरी दुनिया में कई बड़ी बीमारियों का मुख्य कारण माना जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि हाई ब्लड प्रेशर के कारण डायबिटीज, स्ट्रोक, हृदय रोग, किडनी फेल्योर जैसी अनगिनत स्वास्थ्य से जुड़ी गंभीर समस्याएं पैदा होती हैं, जो आगे चलकर जानलेवा बन जाती हैं. अगर आप भी हाई ब्लड प्रेशर के मरीज़ हैं तो ऐसे में कुछ चीजों का सेवन आपके ब्लड प्रेशर को ठीक रख सकता है. उन्हीं चीज़ों में से एक है हेल्दी जूसेस जिन्हें आप घर में बना कर रोज़ पी सकते हैं और जो आपके हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: अब वजन नहीं बढ़ाना, तो खाएं हेल्दी फैट से भरपूर ये खाना

ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए हेल्दी ड्रिंक्स 

1. नारियल पानी
नारियल का पानी ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए बहुत फायदेमंद है. नारियल पानी पीने से बॉडी टेंप्रेचर को बैलेंस करने में मदद मिलती है. कुछ हेल्थ रिपोर्ट्स के मुताबिक, सादा पानी पीने की तुलना में नारियल का पानी पीने से शरीर में सिस्टोलिक रक्तचाप (systolic blood pressure) 71% तक कम और डायस्टोलिक रक्तचाप (diastolic blood pressure) 29% कम हो जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि नारियल पानी में भारी मात्र में पोटेशियम पाया जाता है जो शरीर में सोडियम के असर को कम करने में भी मदद करता है.
 
2. अनार का जूस
अनार न केवल फोलेट और विटामिन सी जैसे पोषक तत्वों से भरपूर है, बल्कि इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी गुण भी हैं. साथ ही, अनार का रस हार्ट हेल्थ को ठीक रखने के लिए भी जाना जाता है. 2016 की एक समीक्षा में पाया गया कि अनार के रस का सेवन करने से सिस्टोलिक और डायस्टोलिक दोनों रक्तचाप कम हो सकते हैं. शोधकर्ताओं ने पाया कि डायस्टोलिक रक्तचाप को कम करने के लिए 240 मिलीलीटर अनार का जूस भी काफी होता है.

3. गुड़हल के फूलों का जूस
हेल्थ रिपोर्ट्स के अनुसार, हिबिस्कस यानी कि गुड़हल के फूल का जूस ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है. हिबिस्कस चाय (hibiscus tea) में एंथोसायनिन और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो कि संकीर्ण ब्लड वेसेल्स को ठीक करने का काम करते हैं. जिससे आपका ब्लड प्रेशर ठीक होता है.

यह भी पढ़ें: ऐसे रखें अपने हार्ट का ध्यान, नहीं तो जल्दी बुला लेंगे भगवान

4. चुकंदर का जूस
चुकंदर स्वास्थ्य के लिए कई मायनों में फायदेमंद है. चुकंदर कम कैलोरी वाली सब्जियों में आता है, जिसमें कि स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले विटामिन, खनिज, और पौधों के कंपाउंड होते हैं, जो कि लो ब्लड प्रेशर तक को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. वहीं एक स्टडी की मानें, तो चुकंदर का जूस हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में मदद कर सकता है. हालांकि, कच्चे चुकंदर के रस का रक्तचाप पर अधिक प्रभाव पड़ता है क्योंकि ये नाइट्रेट्स से भरपूर होता है. 

5. टमाटर का जूस 
टमाटर यूं तो विटामिन-सी का एक मुख्य सोर्स है, पर ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में भी मददगार है. रोज़ाना सिर्फ एक गिलास टमाटर का जूस पीने से दिल की सेहत को बढ़ावा मिल सकता है. हेल्थ रिपोर्ट्स के मुताबिक, टमाटर का रस सिस्टोलिक और डायस्टोलिक दोनों रक्तचाप में सुधार करता है. साथ ही साथ, टमाटर का जूस एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल करता है. इसके अलावा, टमाटर का जूस अनावश्यक सोडियम से भी बचाता है. इसलिए इसका सेवन आपके लिए ज़रूरी है.

इन जूस के अलावा अगर आप अपने हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो खाने में सोडियम की मात्रा को सीमित करें. नमक को एक संतुलित मात्रा में ही खाएं और अपनी डाइट और रूटीन का खास ख्याल रखें. साथ ही, स्ट्रेस को कम करने के लिए योग और एक्सरसाइज की मदद लें.

First Published : 06 Sep 2021, 10:31:52 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.