logo-image

अब वजन नहीं बढ़ाना, तो खाएं हेल्दी फैट से भरपूर ये खाना

बॉडी का वजन बढ़ाने में सबसे अहम भूमिका फैट्स की होती है. यही फैट हमें खाने-पीने की चीजों में मिलते हैं. आम तौर पर इंडियन खाने में जिन फूड्स का इस्तेमाल किया जाता है. उनमें से ज़्यादातर फूड्स में अनहेल्दी फैट होता है.

Updated on: 06 Sep 2021, 10:19 AM

नई दिल्ली:

बॉडी का वजन बढ़ाने में सबसे अहम भूमिका फैट्स की होती है. यही फैट हमें खाने-पीने की चीजों में मिलते हैं. आम तौर पर इंडियन खाने में जिन फूड्स का इस्तेमाल किया जाता है. उनमें से ज़्यादातर फूड्स में अनहेल्दी फैट होता है. इसीलिए इंडिया में मोटापा, डायबिटीज़, हार्ट अटैक जैसी बीमारियां लगातार बढ़ती जा रही हैं. अगर आप इन अनहेल्दी फैट्स की जगह कुछ हेल्दी फैट वाले फूड्स अपनी डाइट में शामिल कर लें, तो आपका वजन बढ़ने के बजाय घटने लगेगा और बॉडी भी हेल्दी रहेगी. तो आज हम आपको कुछ ऐसे ही हेल्दी फैट वाले फूड आइटम्स बताने जा रहें हैं.

                                       

जिनमें सबसे पहले एवोकाडो आता है. ये एक ऐसा फल है. जिसमें बहुत ज़्यादा मोनोसैचुरेटेड फैट होता है. इसलिए इसको खाने से हार्ट हेल्दी रहता है. एवोकाडो को खाने से आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा घटती जाती है और मेटाबॉलिज्म तेज़ होने से बॉडी ज़्यादा फैट बर्न करती है.

                                       

वहीं दूसरी नंबर पर गुड फैट फूड में नट्स आते हैं. लगभग सभी नट्स में हेल्दी फैट होता है. जो बॉडी को कई तरह से फायदा पहुंचाता हैं. नट्स में मूंगफली, बादाम, अखरोट, पिस्ता जैसी चीजें खाई जा सकती है. अब बादाम को ही ले लीजिए जिसमें विटामिन E होता है. तो वहीं अखरोट ओमेगा-3 फैटी एसिड का बहुत अच्छा सोर्स है. इसी तरह पिस्ता भी आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. इसलिए स्नैक्स में पैकेटबंद नमक और चीनी से भरे फ्राइड फूड्स खाने के बजाय थोड़े नट्स खाने की आदत डालें. 

                                         

वहीं अगले नंबर पर देसी अंडे आते हैं. जो बॉडी के लिए हेल्दी होते हैं. अंडों में हेल्दी फैट होता है लेकिन अक्सर अंडे कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के लिए जाने जाते है. लेकिन अगर आप देसी अंडे या ऑर्गेनिक अंडे खाते हैं, तो ये बहुत फायदेमंद होते हैं. क्योंकि इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन B और दूसरे न्यूट्रिएंट्स की अच्छी मात्रा होती है, जो नर्वस सिस्टम को सपोर्ट करते हैं और दिल की बीमारियों से बचाते हैं.

                                         

कोकोनट ऑयल यानी नारियल के तेल में भी हेल्दी फैट होता है. लेकिन बस ये जरूर ध्यान रखें कि ये ऑयल रिफाइंड नहीं बल्कि एक्स्ट्रा वर्जिन होना चाहिए. कोकोनट ऑयल में बहुत सारे हेल्दी एलिमेंट्स होते हैं और ये हेल्दी फैट का बहुत अच्छा सोर्स होता है. इसलिए आप कुकिंग के लिए एक्स्ट्रा वर्जिन कोकोनट ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. यही नहीं, वर्जिन कोकोनट ऑयल के टेस्टी होने और हल्के तापमान पर जमे हुए रहने के कारण आप इसका इस्तेमाल बटर की जगह भी किया जा सकता है.

                                         

वहीं आखिरी नंबर पर ऑलिव ऑयल आता है. फैट का मेन सोर्स कुकिंग ऑयल होता है. सभी ऑयल्स में सबसे ज़्यादा हेल्दी ऑलिव ऑयल को माना जाता है. अगर आप खाना बनाने के लिए किसी दूसरे तेल का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको उसकी जगह बहुत ही जल्दी ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल सुरु कर देना चाहिए. ये ऑलिव ऑयल हार्ट की बीमारियों, ब्लड प्रेशर और कई तरह के कैंसर से बचाने में मदद करता है. हालांकि इस ऑयल का ज्यादा इस्तेमाल जैसे कि फ्राईंग वगैराह के लिए नहीं किया जा सकता है. इसलिए इसे केवल नॉर्मल कुकिंग और ड्रेसिंग के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.