News Nation Logo
Banner

डार्क चॉकलेट के फायदे सुनकर, आपका भी करेगा खाने का मन

डार्क चॉकलेट (Dark chocolate) को रोजाना खाने से दिल की बीमारियां दूर रहती हैं. डार्क चॉकलेट खाने से हॉर्ट अटैक का खतरा भी 50 परसेंट तक कम हो सकता है. इसमें कार्डियो प्रोटेक्टिव गुण पाया जाता है, जो दिल की कई परेशानियों से बचाव करने में मदद करता है.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 07 Sep 2021, 10:21:45 AM
Dark chocolate

Dark chocolate (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली:

शादी हो या त्योहार, किसी भी ओकेजन पर मीठा तो खाना बनता है. मीठे में बात चॉकलेट की ना हो ये तो बिल्कुल इम्पोसिबल है. हमेशा से ही आपने चॉकलेट के नुकसानों के बारे में सुना होगा. जैसे मम्मी घर में कहती रहती है ज्यादा चॉकलेट मत खाना दांत खराब हो जाएंगे, कीड़े लग जाएंगे. तो वहीं ये भी सुनने को मिलता है कि ये ज्यादा कड़वी होती है, मुंह का टेस्ट खराब हो जाएगा. ज्यादातर ये डार्क चॉकलेट के लिए ही सुनने को मिलता है. अब ये सब ज्यादा सुनना ना पड़े इसीलिए आज हम आपको चॉकलेट के कुछ बेनिफिट्स के बारे में बताएंगे. जिसे सुनकर आप भी खुश हो जाएंगे और आज ही खरीदकर खा लेंगे.

                                       
डार्क चॉकलेट (Dark chocolate) को रोजाना खाने से दिल की बीमारियां दूर रहती हैं. डार्क चॉकलेट खाने से हॉर्ट अटैक का खतरा भी 50 परसेंट तक कम हो सकता है. इसमें कार्डियो प्रोटेक्टिव गुण पाया जाता है, जो दिल की कई परेशानियों से बचाव करने में मदद करता है. इसलिए अगर आप रोजाना एक डार्क चॉकलेट खाते हैं तो यह दिल को हेल्दी रखता है. ये सुनने में बहुत अटपटा लगेगा. लेकिन, है सोलह आने सच. आजकल लो ब्लड प्रेशर की परेशानी बहुत आम बात हो गई है. अगर आपको भी लो ब्लड प्रेशर रहता है तो डेली डार्क चॉकलेट खाएं. ये आपका मूड सही करने में भी मदद करता है. ब्लड शुगर लेवल का बैलेंस रहना बहुत जरूरी है. क्योंकि इसके बढ़ने से कई तरह की बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है. ऐसे में कोको में बायोएक्टिव कंपाउंड होते हैं. जो ब्लड फ्लो में सुधार कर सकते हैं.

                                       

डार्क चॉकलेट में खासतौर पर कुछ ऐसे केमिकल्स होते हैं, जो इंसान के दिमाग को खुश कर देते हैं. इन चॉकलेट में स्पेसिपिख मात्रा में सेरोटोनिन, न्यूरोट्रांसमीटर और ट्रिप्टोफैन होते हैं, जो आपको खुश करते हैं और चॉकलेट खाने के बाद आपके दिमाग को खुश करते हैं. इसलिए, इसे खाने से आपका मूड हैप्पी रहती है और आपका दीमाग भी तेज चलने लगता है. 

                                       

डार्क चॉकलेट खाने से डिप्रेशन भी दूर होता है. अब आप सोच रहेंगे कि चॉकलेट का डिप्रेशन से क्या लेना देना. तो बता दें, डार्क चॉकलेट में पाए जाने वाले ऑक्सीडेटिव (oxidative) तनाव पैदा करने वाले हार्मोन (hormones) को नियंत्रित करते हैं जिससे तनाव कम होता है. चॉकलेट में सेरोटोनिन पाए जाने के कारण यह दिमाग को तरोताजा रखता है और तनाव व डिप्रेशन को हावी नहीं होने देता. डार्क चॉकलेट में स्ट्रेस को कम करने का विशेष गुण पाया जाता है.

                                       

डार्क चॉकलेट ना सिर्फ दिल के लिए ये बॉडी फैट के लिए भी अच्छा होता है. डॉर्क चॉकलेट में कोको पाउडर मिलाया जाता है जो बॉडी फैट को कम करने में मदद करता है. बस, ध्यान इस बात का रहे कि उस डार्क चॉकलेट में कम से कम 60 परसेंट कोको की क्वांटिटी होनी चाहिए. डार्क चॉकलेट खाने से ना सिर्फ फैट को बल्कि कोलैस्ट्रोल को कम करने में भी मदद करता है. क्योंकि डार्क चॉकलेट को खाने से बॉडी में कोलेस्ट्रोल की मात्रा कम हो जाती है. रीसर्च के मुताबिक, डार्क चॉकलेट कॉलेस्ट्रोल बनाने में भी मदद करता है.  

                                     

अच्छी क्वालिटी की डार्क चॉकलेट में भरपूर मात्रा में फाइबर, आयरन, मेग्निशियम, कॉपर, मैग्नीस और कुछ मिनरल्स होते हैं. इसलिए इसे खाने में किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं होती है. 

First Published : 07 Sep 2021, 10:21:45 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो