logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

Holi 2022: होली के रंग में रंगी ब्रज भूमि, मची धूम

Holi 2022: ब्रजभूमि में खेली जाने वाली होली की विशेषता है कि यहां लाठियों की जगह छड़ियों से होली खेली जाती है. यही नहीं चांदी की बहुत छोटी पिचकारी का इस्तेमाल भी किया जाता है. 

Updated on: 17 Mar 2022, 08:42 AM

highlights

  • ब्रज धाम में बीते मंगलवार खेली गयी होली
  • टेसू के फूलों की पुष्प वर्षा में कृष्णमयी हुआ माहौल

उत्तर प्रदेश/ मथुरा:

Braj Holi: देश भर के लोग होली के रंग में रंगने के लिए पूरी तरह से तैयार है. इसी कड़ी में ब्रजभूमि में चारों ओर होली की धूम रही. बीते मंगलवार हर कोई होली के रंग में रंगा रहा. भगवान कृष्ण की नगरी में भक्ती भाव में होली खेली गयी. ब्रजभूमि में खेली जाने वाली होली की विशेषता है कि यहां लाठियों की जगह छड़ियों से होली खेली जाती है. यही नहीं चांदी की बहुत छोटी पिचकारी का इस्तेमाल भी किया जाता है. 

यह भी पढ़ेंः होली में बालों पर लगाएं इस तरीके का तेल, पक्का रंग भी हो जाएगा फेल

अपने प्रिय कान्हा संग झूमे लोग
भगवान कृष्ण के बाल स्वरूप को ध्यान में रख गोकुल की हुरियारिनों ने अपने प्रिय कान्हा के संग जमकर होली खेली. गोकुल की हुरियारिन साज-श्रृंगार कर नंद भवन पहुंची और कृष्ण स्वरूपों के साथ नंद भवन से कान्हा के विग्रह को डोले में सजा गोकुल की नंद गलियों से गुजर यमुना किनारे मुरलीधर घाट पहुंचे. यहां कान्हा के भक्तों ने जमकर होली खेली.

यह भी पढ़ेंः अब होली पर बनाएं Immunity Booster गुझिया, जो बीमारियों से भी बचाएगा

कृष्णमयी हुआ माहौल
गोकुल की नंद गलियों से गुजरे हुजूम पर टेसू के फूलों की पुष्प वर्षा की गयी. गोकुल नगरी में इस दौरान पूरा माहौल कृष्णमयी रहा. हुरियारिनों ने सबसे पहले मुरली धर घाट पर अपने कान्हा को बगीचे में बिठाया और उसके बाद मंदिर के गोस्वामियों ने कान्हा को गुलाल लगाया. अबीर गुलाल टेसू के फूलों में सराबोर कर देने वाली ब्रज भूमि की इस होली से पहले गोकुल की हुरियारिनों ने मंदिर के गोस्वामियों ओर बाल ग्वालों के साथ जमकर छड़ी होली खेली. हुरियारिनों ने बताया कि यह हमारे बाल गोपाल की होली है होली लोग भले ही रंग से खेलते हो लेकिन हम कृष्ण और राधा की प्रेम होली को जीवंत करते है और आज भी कान्हा हमारे साथ होली खेलने आते है. इसीलिए छड़ी से होली खेली जाती है.