logo-image

अब होली पर बनाएं Immunity Booster गुझिया, जो बीमारियों से भी बचाएगा

कोरोना की इस लहर में अभी भी लोगों का डर बना हुआ है. इसलिए लोग इम्यूनिटी बूस्टर चीज़ें ज्यादा खाना पसंद कर रहे हैं.

Updated on: 15 Mar 2022, 03:48 PM

highlights

  • त्योहार में गुजिये के तैयारी लोग 2 हफ्ते पहले से ही करने लगते हैं
  • इम्यूनिटी बूस्टर चीज़ें ज्यादा खाना पसंद कर रहे हैं
  • गुझिया इम्यूनिटी बूस्टर का भी अच्छा ऑप्शन है

New Delhi:

होली हो और गुझिया का नाम न हो ऐसा हो नहीं सकता. होली के त्योहार में गुजिये के तैयारी लोग 2 हफ्ते पहले से ही करने लगते हैं. होली के दिन गुझिया बनाने की सदियों से परंपरा रही है लेकिन इन दिनों सेहत की समस्‍याओं की वजह से कई लोग गुझिया भी बहुत कुक चीज़ें ध्यान में रख कर बना रहे हैं.  खास तौर पर जिन लोगों को डायबिटीज की समस्‍या है या कोलेस्‍ट्राल से जूझ रहे हैं. कोरोना की इस लहर में अभी भी लोगों का डर बना हुआ है. इसलिए लोग इम्यूनिटी बूस्टर चीज़ें ज्यादा खाना पसंद कर रहे हैं. अगर आप भी सेहत की समस्‍या से जूझ रहे हैं तो मावे की जगह गुझिया के लिए कुछ हेल्‍दी ऑप्शन जैसे  मसलन, गुड, मूंग दाल, ड्राई फ्रूट्स  आदि स्‍टफिंग कर सकते हैं और गुझिया को टेस्‍टी के साथ साथ हेल्‍दी बना सकते हैं. तो आइये जानते हैं कैसे बनती है ये इम्यूनिटी बूस्टर गुजिया. 

यह भी पढ़ें- थकान और तनाव को करना है कम, तो जिंदगी में लगाएं इस दाल का तड़का

ड्राई फ्रूट्स की स्टफिंग-

गुझिया के स्‍टफिंग के लिए आप बादाम, काजू, बारीक कटा खजूर, किशमिश, दालचीनी पाउडर और कसे हुआ नारियल का मिक्‍सचर बना लें और इसे स्टफिंग की तरह यूज़ करें. आपका ये ड्राई फूड स्टफिंग गुझिया को टेस्‍टी और हेल्दी बनाएगा.ये गुझिया इम्यूनिटी बूस्टर का भी अच्छा ऑप्शन है. 

मूंग दाल की स्टफिंग-

मूंग दाल को मिक्सी में पीसें और एक फ्रायपैन में घी गर्म कर इसमें पीसी हुई मूंग दाल को डालकर हल्के-हल्के हाथों से चलाएं. इसे तब तक भूनते रहें जब तक उसका रंग सुनहरा ना हो जाए. अब इस मिश्रण को गैस से उतार कर अलग रखें. अब दूसरी कड़ाही में मावा भून लें.  इसमें बुरा, कसा हुआ नारियल, काजू या बादाम कटे हुए और इलायची पाउडर को डालें.  अब इस मिश्रण को ठंडा होने के रखें और गुझिया के लिए स्टाफिंग तैयार कर लें. 

यह भी पढ़ें- इस होली को बनाएं ज़ायकेदार, घर पर बनाएं हरा भरा Kebab

इस तरह बनाएं हेल्‍दी गुझिया

– गुझिया को तलने के लिए आप रिफाइंड की जगह घी का इस्तेमाल करें.
– स्टफिंग को और हेल्दी बनाने के लिए आप शुगर की जगह गुड़ का इस्तेमाल करें. 
– डीप फ्राई की जगह आप इसे बेक भी कर सकते हैं.