logo-image

थकान और तनाव को करना है कम, तो जिंदगी में लगाएं इस दाल का तड़का

खट्टी मीठी दाल (Khatti Meethi Dal) का स्वाद आपके मुंह का टेस्ट अच्छा कर देगा. अगर आप दिन अच्छा नहीं बीता तो आपका मूड भी इसे खा कर बढ़िया हो जाएगा. अगर आप तनाव में हैं या स्ट्रेस ज्यादा है तो आप इस दाल को खाकर अच्छा और शांत महसूस करेंगे.

Updated on: 14 Mar 2022, 02:41 PM

highlights

  • खट्टी मीठी दाल का स्वाद आपके मुंह का टेस्ट अच्छा कर देगा
  • आपका मूड भी इसे खा कर बढ़िया हो जाएगा
  • इसको खाली बाउल में डालकर ऐसे भी पी सकते हैं

New Delhi:

अक्सर लोग खाने के ऑप्शन ढूंढ़ते हैं. हर बार कुछ नया और अलग बनना सभी की ख्वाहिश होती है. लेकिन हर बार कुछ अलग और ज़ायकेदार बनना हर किसी के बस की बता नहीं होती. अगर आपका भी यही हाल है लेकिन मन आपका कुछ मजेदार खाने का कर रहा है तो आप डिनर में खट्टी मीठी दाल बना सकते हैं. खट्टी मीठी दाल (Khatti Meethi Dal) का स्वाद आपके मुंह का टेस्ट अच्छा कर देगा. अगर आप दिन अच्छा नहीं बीता तो आपका मूड भी इसे खा कर बढ़िया हो जाएगा. अगर आप तनाव में हैं या स्ट्रेस ज्यादा है तो आप इस दाल को खाकर अच्छा और शांत महसूस करेंगे. इसे बनाना बहुत आसान है. इसे बनाने के  आप इसे रोटी या चावल के साथ खा सकते हैं. या फिर इसको खाली बाउल में डालकर ऐसे भी पी सकते हैं. इस दाल को बचे ही नहीं बल्कि बड़े भी बड़े चाव से खाएंगे.  चलिए जानते हैं खट्टी मीठी दाल बनाने की रेसेपी. 

यह भी पढ़ें- इस होली को बनाएं ज़ायकेदार, घर पर बनाएं हरा भरा Kebab

खट्टी मीठी दाल -

आधा कप अरहर की दाल
आधे कप से कम मूंग की धुली हुई दाल
आधा चम्मच हल्दी पाउडर
स्वादानुसार नमक
1 चम्मच चीनी
आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
आधा चम्मच गरम मसाला
बारीक कटा 1 प्याज
2 बड़े चम्मच इमली का गूदा
2 टेबल स्पून
1 चम्मच राई
1 चुटकी हींग
तेल
5-6 करी पत्ते
बारीक कटा हुआ हरा धनिया

यह भी पढ़ें- मूंग और हरे प्याज़ की स्वादिष्ट टिक्की बनाएगी आपकी होली को ज़ायकेदार

खट्टी मीठी दाल बनाने का तरीका (Khatti Meethi Dal Recipe)

खट्टी मीठी दाल (Khatti Meethi Dal) बनाने के लिए सबसे पहले अरहर और मूंग की धुली हुई दाल को 2-3 बार अच्छे से धो लें. इसके बाद एक कुकर में दाल, पानी, हल्दी, नमक, इमली का गूदा और चीनी डालकर 2-3 सीटी आने तक पकाएं. ध्यान रहे कि आप खट्टा अपने स्वाद अनुसार दाल सकते हैं. अब एक पैन में तेल डाल कर गर्म करें और उसमें हींग, राई, हरी मिर्च डाल दें.जान तड़का लग जाये तो इसके बाद प्याज डाल कर भूने. लाल मिर्च, गर्म मसाला, इमली का पानी डालें और धीमी आंच उबली हुई दाल डाल कर पकाएं. दाल को थोड़ी देर पकने दें. बारीक कटा हुआ हरा धनिया लें और दाल  के ऊपर डालदें. इसको आप चावल या रोइ के सतह सर्व कर सकते हैं.