logo-image

होली में बालों पर लगाएं इस तरीके का तेल, पक्का रंग भी हो जाएगा फेल

बालों पर अगर पक्का रंग पड़ जाए तो उसे निकालना किसी महाभारत से कम नहीं होता. ज्यादातर लोग त्वचा को रंगों से बचाने के लिए तमाम तरह के तरीके आजमाते हैं. लेकिन बालों पर ध्यान नहीं देते हैं.

Updated on: 16 Mar 2022, 01:12 PM

New Delhi:

होली आने में बस कुछ ही दिन बचे हैं और लोगों ने जोरो शोरों से अपने घरों में तैयारी भी कर ली है. होली के वक़्त लोगों को सबसे ज्यादा टेंशन अपने स्किन और बाल की रहती है.  होली के रंगों (Colors) का असर त्वचा पर ही नहीं बल्कि बालों (Hair) पर भी बराबर पड़ता है. जिसको निकालने के लिए कई दिनों तक मशक्कत तो करनी ही पड़ती है. बालों पर अगर पक्का रंग पड़ जाए तो उसे निकालना किसी महाभारत से कम नहीं होता. ज्यादातर लोग त्वचा को रंगों से बचाने के लिए तमाम तरह के तरीके आजमाते हैं. लेकिन बालों पर ध्यान नहीं देते हैं. जिससे बाल रूखे-बेजान हो जाते हैं. तो चसलिये बताते हैं कुछ है कुछ ऐसे नुस्खें जिसको अपना कर होली के बाद आपके बाल रूखे क्या उनपर किसी भी पककर रंग का असर नहीं होगा. 

यह भी पढ़ें- थकान और तनाव को करना है कम, तो जिंदगी में लगाएं इस दाल का तड़का

नारियल का तेल

होली में रंग खेलने से पहले बालों में नारियल का तेल लगा लेने से बालों में रंग चिपकते नहीं हैं. साथ ही धुलते समय आसानी के साथ उतर जाते हैं. इसके साथ ही नारियल के तेल में विटामिन-ई और फैटी एसिड होते हैं, जो बालों को पोषण देते हैं. इस तेल से बालों पर रंग कभी नहीं चढ़ेगा. 

सरसों का तेल

सरसों का तेल तमाम समस्याओं का समाधान करता है. ऐसे में रंग खेलने से करीब आधे-एक घंटे पहले अगर आप अपने बालों में सरसों का तेल लगा लेते हैं तो उन पर रंग नहीं चढ़ने पाता. साथ ही धुलते समय किसी सामान्य शैंपू के इस्तेमाल से आसानी के साथ ये रंग छूट जाते हैं. कोई भी रंग बालों को नुकसान नहीं कर पाते हैं. तेल आप अपनी स्किन पर भी अप्लाई कर सकते हैं. 

नींबू और ऑलिव ऑयल का हेयर-मास्क

नीबू और ऑलिव ऑयल को मिलाकर बनाए गए हेयर-मास्क को होली में रंग खेलने से पहले लगा लें. इससे बालों को रंगों से सुरक्षा तो मिलती ही है साथ ही बाल रूखें नहीं होते. 

यह भी पढ़ें- त्वचा पर भी होता है Stress और थकावट का असर, इन फेसपैक से दिमाग और स्किन को करें Relax