logo-image

इन आसान घरेलू Tips से वापस पाएं होंठ का गुलाबीपन

कई लोग होंठ सूखने और फटने की समस्या से परेशान रहते हैं तो कई इसके कालेपन से. स्किन टोन के भी अलग-अलग शेड होते हैं, लेकिन अगर आपके होंठ में अचानक कालापन दिखने लगे, तो ये चिंता की बात हो सकती है

Updated on: 01 Apr 2021, 03:44 PM

नई दिल्ली:

चेहरे में होंठ आपके व्यक्तित्व की खूबसरती को निखारते हैं. लड़का हो या लड़की सभी स्वस्थ और कोमल होंठ चाहते थे. लेकिन कई लोगों को होंठों का कालापन और फटे होंठों की परेशानी झेलनी पड़ती है. लोगों  की स्किन अलग-अलग होती है तो इस पर साइड इफेक्ट भी अलग-अलग ही होते हैं. कई लोग होंठ सूखने और फटने की समस्या से परेशान रहते हैं तो कई इसके कालेपन से. स्किन टोन के भी अलग-अलग शेड होते हैं, लेकिन अगर आपके होंठ में अचानक कालापन दिखने लगे, तो ये चिंता की बात हो सकती है. ऐसे में आप परेशान ना हों, आज हम आपको लिए ऐसे उपाय लाए हैं, जिन्हें अपनाकर आप सुंदर होंठ पा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Beauty Secret: जवां रहने के लिए अपनाएं माधुरी दीक्षित के स्किन केयर टिप्स

पोषक आहार

होंठों का कालापन और फटे होंठों की परेशानी विटामिन-सी और विटामिन- बी12, आयरन, मैग्नीशियम आदि जैसे पोषक तत्वों की कमी से भी होने लगती है. इसके लिए आप अपनी डायट में विटामिन और मिनरल्स से भरपूर आहार शामिल करें. आप नींबू, संतरा को अपनी डायट में शामिल करके अपनी स्किन और होंठो की खूबसूरती बढ़ा सकते हैं. आप नींबू के रस को शक्कर के साथ मिलाकर 5 मिनट तक होंठ पर मसाज करें, और बाद में धो लें. इससे भी बहुत जल्द होंठ का कालापन दूर होगा.

धूम्रपान छोड़ें

गुलाबी होठों के काले पड़ने की एक बड़ी वजह है धूम्रपान भी है, सिगरेट में मौजूद निकोटिन और बेन्ज़ोपाइरिन धीरे-धीरे होठों को जलाना शुरू कर देते हैं. इससे कुछ समय बाद होठ भी काले होने लगते हैं. आप धूम्रपान छोड़कर भी अपने होंठों की खूबसूरती को बरकरार रख सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Beauty Tips: इन 5 घरेलू उपायों से आसानी से दूर कर सकते हैं नाखूनों का पीलापन

हल्दी

गुलाबी होंठ पाने के लिए हल्दी में कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं और अपने होठ पर 5 मिनट तक मसाज करें. इसके बाद ठंडे पानी से धो लें. इसको आप हफ्ते में 3 बार करें और बहुत जल्द ही असर दिखने लगेगा.

चुकंदर

आप चुकंदर को पीस कर पेस्ट बना लें और रात भर होठ पर लगाएं और अगली सुबह ठंडे पानी से धो लें. इससे आपके होंठ का रंग काफी निखर जाएगा.
 
शहद
 
होंठों का कालापन और फटे होंठों की परेशानी को खत्म करने के लिए एक चम्मच शहद में एक चम्मच शक्कर मिलाकर होठ पर स्क्रब करें और 10 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें. शहद का प्रयोग करने से आपके होंठ मुलायम हो जाएंगे.