News Nation Logo
Banner

Beauty Tips: इन 5 घरेलू उपायों से आसानी से दूर कर सकते हैं नाखूनों का पीलापन

इस समस्या से निजात पाने के लिए हम आपको कुछ आसान से घरेलू उपाय बताने वाले हैं जिन्हें अपनाकर आप भी नाखूनों से जुड़ी समस्या (White Nail Tips) और इसके पीलेपन से छुटकारा पा सकते हैं

News Nation Bureau | Edited By : Akanksha Tiwari | Updated on: 05 Mar 2021, 01:06:58 PM
nails problem

घरेलू उपायों से आसानी से दूर कर सकते है नाखूनों का पीलापन (Photo Credit: सांकेतिक चित्र)

नई दिल्ली:

दाग धब्बेदार और पीले नाखून महिला हो या पुरुष सभी के हाथों की खूबसूरती को कम कर देते हैं. साफ सुथरे और स्‍वस्‍थ नाखून न केवल आपके हाथों की खूबसूरती बढ़ाते हैं बल्कि इसके अलावा, आपके शरीर को कई कीटाणुओं और जीवाणुओं के कहर से भी दूर रखते हैं जिससे शरीर में बीमारियां नहीं लगती हैं. कई बार सस्ते नेल पेंट का इस्तेमाल या लंबे समय तक नाखूनों से नेल पेंट नहीं हटाने के कारण या फिर हाथों से खाना खाने और शरीर में पौषक तत्वों की कमी से नाखून पीले नजर आते हैं. इस समस्या से निजात पाने के लिए हम आपको कुछ आसान से घरेलू उपाय बताने वाले हैं जिन्हें अपनाकर आप भी नाखूनों से जुड़ी समस्या और इसके पीलेपन से छुटकारा पा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Hair Fall से हैं परेशान तो अपनाएं ये 5 टिप्स, नहीं झड़ेंगे बाल!

विटामिन और आयरन

नाखूनों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए जरूरी विटामिनों, खासतौर पर विटामिन बी कॉम्लेक्स, विटामिन ई आदि से भरपूर सही खान-पान भी जरूरी है. ऐसे खाने से शरीर में केराटीन का निर्माण होता है और नाखून स्वस्थ रहते हैं. अच्छा खाना खाने से आपके नाखूनों को पोषण तो मिलेगा ही साथ ही साथ आपके नाखून बढ़ेंगे भी. आप अपने खाने में मछली, अंडे, बीन्स, ब्रोकली, दूध और दुग्ध उत्पाद, आलू, रेड मीट जैसे आहारों का सेवन करें. इसके साथ ही आप सोया उत्‍पाद, बीन्‍स, मसूर, साबूत अनाज, नट्स, अंडे की जर्दी, किशमिश, खजूर और खुबानी को भी अपनी डायट में शामिल करें.

नाखूनों की चमक के लिए नींबू

आप अपने नाखूनों को चमकदार बनाने के लिए नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं. नींबू एक नैचुरल ब्लीचिंग एजेंट है जिसका इस्तेमाल आपके नाखूनों को चमकदार बना सकता है. आप नींबू में आधा चम्मच बेकिंग सोड़ा मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें इस पेस्ट को ब्रश की मदद से अपने नाखूनों पर लगाएं. इसके बाद करीब 10 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें.

यह भी पढ़ें: VIDEO: रवीना टंडन अपनी ग्लोइंग स्किन के लिए इस्तेमाल करती हैं ये घरेलू नुस्खे

बादाम और जैतून का तेल

अपने नाखूनों को बादाम और जैतून के तेल में भिगोकर उनकी मालिश हर रात सोने से पहले करें. इससे आपके नाखून भीतर से मजबूत हो जाएंगे. ये तेल आपके नाखूनों को टूटने से भी बचाएगा. इन तेलों की मसाज आपके नाखूनों की सफेदी बढ़ाएगा और पीलेपन को कम करेगा.

विनेगर

नाखूनों को चमकदार बनाने के लिए कटोरी में एक चम्मच व्हाइट विनेगर और थोड़ा गुनगुना पानी मिलाएं. इसके बाद अपने हाथों को 10 मिनट तक इसमें भिगो कर रखें और बाद में पानी से धो लें. बाद में नाखून साफ करने के बाद मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करें.

टूथपेस्ट

आपके बाथरूम में रखा टूथपेस्ट आपके दांतों को सफेद रखने के साथ-साथ नाखूनों को भी चमकाने में बनाने में मदद करता है. इसके लिए आपको टूथपेस्ट अपने नाखूनों पर लगना होगा और इसके बाद कुछ देर के लिए रगड़ना होगा. इसके बाद पानी से अपने हाथ धोकर मॉश्चराइजर लगा लें.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 05 Mar 2021, 01:06:58 PM

For all the Latest Lifestyle News, Others News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live Scores & Results

वीडियो

×