logo-image

Blackheads से मिल जाएगा छुटकारा, लेना होगा इन घरेलू नुस्खों का सहारा

सर्दियों में ब्लैकहेड्स की प्रॉब्लम बढ़ने लगती है. ये जब स्किन पर होते हैं तो ब्लैक कलर के छोटे-छोटे कील की तरह दिखाई देते हैं जो फेस की सुंदरता को खराब करते है. इन्हें हटाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खों पर नजर डाल लें.

Updated on: 05 Dec 2021, 02:48 PM

नई दिल्ली:

सर्दियों में अक्सर ब्लैकहेड्स की प्रॉब्लम भी बड़ी परेशान करती है. वैसे तो ये स्किन से जुड़ी एक कॉमन प्रॉब्लम है. ज्यादातर इस तरह की प्रॉब्लम चिन और नोज़ के आस-पास देखने को मिलती है. इसके अलावा ये चीक्स के आस-पास भी देखने को मिल जाती है. जो कि फेस की सुंदरता को खराब करने का काम करते है. ब्लैकहेड्स बिल्कुल छोटे-छोटे कील की तरह होते हैं जो दिखाई नहीं देते लेकिन, फेस की स्किन को खराब करना का काम करते है. ब्लैकहेड्स जब स्किन पर होते हैं तो ब्लैक कलर के छोटे-छोटे कील की तरह दिखाई देते हैं. ये प्रॉब्लम तब शुरू होती है जब पोर्स में ऑयल और डेड स्किन भर जाती है. जिससे स्किन ब्लैक हो जाती है. अगर आप भी इन ब्लैकहेड्स से परेशान है तो इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर अपने ब्लैकहेड्स हटा सकते है. 

यह भी पढ़े : ये दोस्त आपकी लाइफ में होते हैं भगवान की सौगात, कभी ना छोड़े इनका साथ

मिल्क पैक 
इसमें सबसे पहले मिल्क पैक आता है. इसके लिए बस एक चम्मच दूध में उतना ही बिना फ्लेवर वाला जिलेटीन पाउडर डाल लें. इसे दो से तीन मिनट माइक्रोवेव में गर्म करें. इस पेस्ट को हल्का ठंडा करके नाक पर दो से तीन लेयर में लगाएं. इस पेस्ट को आधे घंटे तक रखने के बाद हटा दें. इस पेस्ट का फर्क आपको पहली बार में ही दिख जाएगा. 

मास्क 
वहीं दूसरे नंबर पर मास्क आता है. ब्लैकहेड्स की प्रॉब्लम से छुटकारा दिलाने में पील ऑफ मास्क भी काफी मदद करता है. इसके लिए आप चारकोल, नेचुरल क्ले मास्क और टी ट्री ऑयल का यूज कर सकते हैं. ये ब्लैकहेड्स को तो निकालते ही हैं साथ ही बैक्टीरिया को खत्म करने में भी मदद करते हैं.

यह भी पढ़े : चेहरा चाहिए निखरा और चमकदार, घर पर बनाएं ये फेस पैक असरदार

स्टीम
स्टीम लेने से स्किन के ब्लैकहेड्स को हटाने में मदद मिलती है. स्टीम लेने से पोर्स ओपन हो जाते है जिससे डेड स्किन सेल्स को निकाना आसान हो जाता है. स्टीम लेने के लिए आपको बहुत आसानी से मार्केट में स्टीमर मिल जाएगा. आप उसका इस्तेमाल कर सकते है. या फिर किसी बर्तन में पानी को उबालकर भी स्टीम ले सकते है. स्टीम लेना स्किन के साथ-साथ आपके रेसपिरेट्री सिस्टम के लिए भी काफी फायदेमंद है. 

डबल क्लीनिंग 
स्टीम लेने के बाद स्किन का एक्सफोलिएशन करना बहुत ज्यादा जरूरी होता है. स्किन एक्सफोलिएशन के लिए स्क्रब की मदद ली जा सकती है. स्क्रबिंग करने से स्किन के पोर्स ढीले पड़ जाते हैं. सही तरह से स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए पहले फेस पर क्लींजर का यूज करें फिर स्क्रबिंग करें.