logo-image

चेहरा चाहिए निखरा और चमकदार, घर पर बनाएं ये फेस पैक असरदार

सर्दियों में सभी को अपने फेस की चिंता रहती है क्योंकि इसी मौसम में सबसे ज्यादा स्किन फटती है. इसलिए, सर्दियों में अपनी स्किन का खास ख्याल रखने के लिए इस घरेलू फेस पैक का इस्तेमाल करें.

Updated on: 05 Dec 2021, 10:12 AM

नई दिल्ली:

सर्दियों में हर किसी को अपनी स्किन ग्लोइंग चाहिए होती है. हर किसी को अपनी स्किन पर एक भी पिंपल पसंद नहीं होता. सबको अपनी स्किन चमकदार चाहिए होती है. स्किन हेल्दी रखने के लिए बहुत जरूरी है कि हमारा खान-पान अच्छा रहे. इसके साथ ही अच्छा लाइपस्टाइल होना भी बहुत जरूरी है. ये सिर्फ एक ही चीज से ठीक रह सकता है. वो कॉफी फेस पैक है क्योंकि मार्केट में मिलने वाले प्रोडक्ट्स में कैमिकल्स होते है. जो स्किन को नुकसान पहुंचाते है. अब, आपको बता देते है कि ये कॉफी फेस पैक बनेगा कैसे साथ ही इसके फायदे भी बता देते है. इस फेस पैक से ना सिर्फ निखरी स्किन मिलेगी बल्कि स्किन बेदाग भी हो जाएगी. 

यह भी पढ़े : ये दोस्त आपकी लाइफ में होते हैं भगवान की सौगात, कभी ना छोड़े इनका साथ

पहले इसे बनाने का तरीका देख लेते है. इसे बनाने के लिए सबसे पहले इंग्रीडिएंट्स इकट्ठे कर लें. जिसमें कॉफी पाउडर, दूध, हनी और थोड़ा-सा हल्दी पाउडर शामिल है. इसे बनाने के लिए सबसे पहले कॉफी पाउडर को एक बाउल में निकाल लें. फिर, इन सभी इंग्रीडिएंट्स को अच्छे से मिक्स कर लें. इस फेस पैक को फेस पर ब्रश या उंगलियों की मदद से लगा लें. इस फेस पैक से आपको स्किन से जुड़ी प्रॉब्लम्स से छुटकारा मिल जाएगा. 

यह भी पढ़े : शादी में रह गया है वक्त बहुत कम, इन घरेलू नुस्खों से चढ़ेगा हाथों में मेहंदी का गहरा रंग

अब, आपको बता देते है कि इन चीजों को फेस पर लगाने के फायदे क्या-क्या है:

कॉफी - कॉफी स्किन सेल्स के री-ग्रोथ में मदद करती है. इसके साथ ही कॉफी बेहतरीन एक्सफोलिएटर होती है जो डेड स्किन को बड़ी ही आसानी से निकाल देती है. इसके साथ ही ये रिंकल्स, पिंपल और ब्लैकहेड्स वगैराह से भी छुटकारा दिलाती है.

शहद (honey) - शहद में कई तरह के न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो दाग-धब्बे, कील-मुंहासे और झुर्रियों से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं. इसे रोजाना फेस पर लगाने से फेस पर चमक आती है. 

दूध - दूध में विटामिन A, B6, D, B12, बायोटिन के साथ ही कैल्शियम और प्रोटीन जैसे न्यूट्रिएंट्स होते हैं जो स्किन को हेल्दी रखने में हेल्प करते हैं.

हल्दी - हल्दी के इस्तेमाल से पिंपल्स, झाइयों और झुर्रियों के साथ ही कई और प्रॉब्लम्स से भी छुटकारा मिल जाता है. इसके साथ ही आपको एकदम शाइनिंग स्किन मिलती है.