logo-image

शादी में रह गया है वक्त बहुत कम, इन घरेलू नुस्खों से चढ़ेगा हाथों में मेहंदी का गहरा रंग

शादियों का सीजन शुरू हो गया है जिसमें सबसे ज्यादा लड़कियों को मेहंदी लगवाने का क्रेज चढ़ता है. दुल्हन हो या दुल्हन की सहेलियां सभी को बस ये क्रेज चढ़ा रहता है कि बस मेहंदी का कलर किसी तरह से डार्क आ जाए.

Updated on: 04 Dec 2021, 11:17 AM

नई दिल्ली:

शादियों का सीजन स्टार्ट हो गया है. ऐसे में कपड़ो की शॉपिंग तो करनी ही होती है. लेकिन, इसके साथ ही दूसरा सबसे जरूरी काम होता है, मेहंदी. शादी में मेहंदी लगवाने का क्रेज सबको बहुत होता है. फिर चाहे बात दुल्हन की हो या दुल्हन की दोस्तों की. वैसे तो फेस्टिवल भी मेहंदी के बिना अधूरे ही होते है. लेकिन, शादी के टाइम पर मेहंदी लगवाने की बात ही कुछ और होती है. अब, इसके भी अलग-अलग तरीके है. कोई इसे सिर्फ टैटू की तरह लगवाना पसंद करता है तो कोई पूरे हाथों में भर-भरकर लगवाता है. लेकिन, सबसे बड़ा सवाल ये आता है कि आखिर इसे डार्क कैसे रचाया जाए क्योंकि जब तक हाथ में मेहंदी का कलर डार्क ना दिखे मेहंदी लगवाना का मजा अधूरा होता है. तो, चलिए अगर वक्त है कम, तो इन नुस्खों से चढ़ाएं हाथों में मेहंदी का गहरा रंग. 

यह भी पढ़े : Immunity के साथ बढ़ाए खाने का जायका, कमाल है इस चटनी को बनाने का तरीका

विक्स या आयोडेक्स
इसमें सबसे पहला नुस्खा विक्स या आयोडेक्स आता है. विक्स या आयोडेक्स की मदद से आप बड़ी आसानी से मेहंदी का रंग डार्क कर सकते है. बाम गर्म होती है जिससे मेहंदी को हीट मिलती है और उसका कलर डार्क होने लगता है. इसके लिए मेहंदी लगाने के बाद उसे पूरी रात लगाकर छोड़ दें और अगली सुबह इसे हल्के हाथों से रगड़ कर उतार लें. इसके बाद कलर को डार्क करने के लिए इस पर विक्स लगा लें. विक्स की हीट से मेहंदी का कलर डार्क हो जाता है.

सरसों के तेल का इस्तेमाल 
हेल्थ को फायदे देने वाले सरसों के तेल का इस्तेमाल मेहंदी डार्क करने के लिए भी किया जाता है. आपको बस करना ये है कि जब आपकी मेहंदी सूखने लगे तब आप इस ऑयल को कॉटन की मदद से हाथों पर लगा लें. माना जाता है कि इस तरीके से मेहंदी फिर से गीली हो जाएगी और साथ ही स्किन में भी अच्छे से अंदर मिल जाती है. जब मेहंदी सूख जाए तब भी ये तेल उसे छुड़ाने में मदद करता है. मेहंदी को छुड़ाने के बाद एक बार फिर थोड़ा-सा सरसों का तेल लेकर अपने हाथों पर अच्छी तरह से लगा लें.

यह भी पढ़े : मां बनने के बाद देखकर Aishwarya का फिगर, लोगों की हट नहीं रही थी नजर

चूना 
मेहंदी सूखने के बाद बिना पानी लगाए मेहंदी वाली हथेलियों पर चूना रगड़ने से भी मेहंदी का कलर डार्क हो जाता है. 

नींबू और चीनी का घोल 
नींबू और चीनी का घोल मेहंदी का कलर डार्क करने में मदद करता है. इसके साथ ही ये सबसे आसान तरीका भी है. आपको बस थोड़े सी चीनी को पानी में डालकर उबाल लें. फिर ठंडा होने के लिए छोड़ दें. अब, इस मिक्सचर को एक बाउल में निकाल लें और लेमन जूस डालकर मिला दें. फिर इस मिक्सचर को मेहंदी सूखने के बाद ही लगाएं. चीनी मेहंदी को स्किन पर देर तक लगाए रखने में मदद करती है. वहीं नींबू का रस मेहंदी के कलर को डार्क करने का काम करता है. जब मेहंदी सूखने लगे, तो इसे देर तक लगा रहने के लिए भी हर कुछ देर में नींबू-चीनी का रस लगा सकते हैं. ताकि मेहंदी देर तक आपके हाथों में चिपकी रहे और उसका डार्क कलर अच्छी तरह से चढ़ जाए.

डिजाइन कवर कर लें 
ये आपको सुनने में थोड़ा अजीब लग सकता है. लेकिन, मेहंदी का कलर डार्क करने के लिए उसे कवर किया जा सकता है. अगर आप खुद से डिजाइन को कवर करेंगे, तो डिजाइन खराब होने का खतरा बना रहेगा. ऐसे में बेहतर ये ही होगा कि जो आपको मेहंदी लगा रहा है उन्हें ही या उनके देखरेख में ही आप अपने डिजाइन को कवर करवा लें. मेहंदी को धीरे से लपेटने के लिए आप मेडिकल पेपर टेप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.