logo-image

उम्र से दिखना चाहते हो 10 साल छोटा तो डाइट में तुरंत शामिल कर लें चे चीजें, बुढ़ापा रहेगा कोसों दूर

Anti Aging Food: कभी-कभी आदमी उम्र पहले बूढ़ा दिखाई देने लगता है...उसके चेहरे पर झुर्रियां पड़ जाती हैं और खाल सिकुड़ने लगती है, लेकिन अपने खाने में कुछ चीजें शामिल करके आप लंबे समय तक जवान बने रह सकते हैं

Updated on: 07 Oct 2023, 03:11 PM

New Delhi:

Anti Aging Food: दुनिया में ऐसा कौन है, जो हमेशा जवान नहीं बने रहना चाहता. लेकिन यह भी एक सत्य है कि हमेशा जवान नहीं बने रह सकता और उम्र होने पर बुढ़ापे में प्रवेश करना ही होता है. यह तो सच है कि बुढ़ापे को अवॉइड ( Anti Aging Food ) नहीं किया जा सकता है, लेकिन उसको जल्दी आने से जरूर रोका जा सकता है. हालांकि जवान बने रहने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते. दरअसल, लाइफस्टाइल को लेकर हम कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं, जो हमें समय से पहले बुढ़ापे की तरफ धकेलने लगती हैं. हमारे हाव-भाव और चेहरे पर बुढ़ापे का साफ असर दिखाई देने लगता है. लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे फू़ड्स बताने जा रहे हैं, जिनकों अपनी डाइट में शामिल कर आप 40 की उम्र में भी 30 के दिख सकते हैं.

यह खबर भी पढ़ें- OLA की नई सर्विस दो दिन के लिए हुई फ्री, ऐसे उठाएं ऑफर का लाभ

-टमाटर ( Anti Aging Food ) 

टमाटर एक एंटी-एजिंग फूड है. हर घर में पाया जाने वाला टमाटर एंटी-एजिंग फूड्स की लिस्ट में सबसे पहले नंबर पर आता है. टमाटर में पाया जाने वाला लाइकोपीन स्किन में कसावट लाता है. इसमें मौजूद विटामिन सी कोलेजन के निर्माण में मददगार होता है.

-शकरकंद-

शकरकंद में पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में मौजूद रहते हैं. ये पोषक तत्व फाइन लाइंस और झुर्रियों को दूर रखने में मदद करते हैं. इसके साथ ही ये कोलेजन को भी बूस्ट करते हैं.

यह खबर भी पढ़ें- Dengue और Viral Fever के लक्षणों में समझ लें अंतर, ऐसे करें पहचान

-अनार

अनार बॉडी के साथ-साथ स्किन के लिए भी वरदान होता है. इसके इस्तेमाल से स्किन में झुर्रियां और फाइन लाइंस खत्म हो जाती हैं.

-अंडा

उम्र से छोटा दिखने के लिए आप अपनी डाइट में अंडे व साल्मन फिश भी शामिल कर सकते हैं. ये दोनों चीजें एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर होती हैं.