logo-image

Dengue और Viral Fever के लक्षणों में समझ लें अंतर, ऐसे करें पहचान

Dengue and Viral Fever Symptoms: डॉक्टरों के अनुसार डेंगू का इंफेक्शन एडीज एजिप्टी मच्छर के काटने से फैलता है, जबकि वायरल फीवर इंफ्लुएंजा वायरस की देन है

Updated on: 06 Oct 2023, 02:50 PM

New Delhi:

Dengue and Viral Fever Symptoms: देश के कई राज्यों में डेंगू अपने पैर पसार चुका है. इसके साथ ही डेंगू से मरने वाले लोगों का आंकड़ा भी बढ़ चला है. क्योंकि बरसात के मौसम में मच्छरों का प्रकोप ज्यादा बढ़ जाता है, जिससे डेंगू के मामले में अप्रत्याशित वृद्धि देखने को मिलती है. लेकिन पिछले कुछ दिनों से मौसम में आए परिवर्तन की वजह से वायरल फीवर के केस भी काफी बढ़ें हैं. मौसम में आई नरमी के कारण लोगों नजला और जुकाम के साथ बुखार भी हो रहा है. ऐसे में लोगों को वायरल बुखार और डेंगू में अंतर समझ नहीं आ रहा है. लोग डेंगू को वायरल और वायरल फीवर को डेंगू समझ रहे हैं. 

डेंगू बहुत ही घातक और जानलेवा

ऐसे में आज हम आपको वायरल फीवर और डेंगू फीवर में अंतर समझाने जा रहे हैं ताकि आप समय रहते इलाज शुरू करा सकें. डॉक्टरों के अनुसार डेंगू का इंफेक्शन एडीज एजिप्टी मच्छर के काटने से फैलता है, जबकि वायरल फीवर इंफ्लुएंजा वायरस की देन है. यूं तो दोनों ही बुखार वायरल हैं, लेकिन डेंगू बहुत ही घातक और जानलेवा है. इसके विपरीत वायरल दवाई लेने से ठीक हो जाता है. ध्यान देने वाली बात यह है कि डेंगू संक्रमित मच्छर से दूसरे लोगों में भी फैलता है. इसलिए मच्छर वाले इलाकों में रहने वाले लोगों को सावधान रहना चाहिए. 

वायरल फीवर और डेंगू के लक्षण

डॉक्टर बताते हैं कि डेंगू और वायरल फीवर के काफी लक्षण मैच करते हैं. दोनों ही संक्रमण में फीवर, सिरदर्दस खांसी, बॉडी में पेन, कमजोरी और स्कीन पर लाल चकत्ते व उल्टी जैसी समस्याएं आती हैं. लेकिन कुछ लक्षण दोनों बुखारों को अलग-अलग करते हैं. जैसे कि डेंगू में तेज बुखार और बॉडी में काफी पेन होता है. डेंगू में मरीज की प्लेटलेट काउंट तेजी से गिरता है. डेंगू होने पर मरीज की तबीयत लगातार बिगड़ती जाती है. जबकि वायरल फीवर में ऐसा नहीं होता. यह बुखार तीन-चार दिन में ठीक हो जाता है.