logo-image

घर पर टेस्टी दही जमाने के लिए करें मिर्च का इस्तेमाल, होगी टेस्टी एंड हेल्दी

दही में कैल्शियम के साथ-साथ प्रोटीन पाया जाता है. बाजार में दही आसानी से मिल जाती है.

Updated on: 31 Mar 2022, 03:02 PM

New Delhi:

कैल्शियम से भरपूर दही (Curd) सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. ख़ास कर गर्मी में दही का सेवन कई सारी बीमारियों से छुटकारा भी दिलाता है. यह एक नेचुरल प्रोबायोटिक है जिसमें मौजूद गुड बैक्‍टीरिया गट को हेल्‍दी रखने में मदद करते हैं. इसके रोजाना सेवन से स्किन भी हेल्‍दी रहती है. दही में कैल्शियम के साथ-साथ प्रोटीन पाया जाता है.  बाजार में दही आसानी से मिल जाती है. घर में बाजार जैसी स्वादिष्ट दही ज़माना हर एक के बस की बात नहीं होती.  कई लोगों को मिटटी के बर्तन में दही जमाने का शौक होता है लेकिन उनसे बाजार जैसी दही नहीं बन पाती. तो चलिए आज बताते हैं कैसे जमाएं घर पर बाजार जैसी स्वादिष्ट दही. 

यह भी पढ़ें- Swimming करते वक़्त इन बातों का रखें ध्यान, जल्द घटेगा वजन, बॉडी होगी Tone

घर पर ऐसे जमाएं दही (Tips to prepare curd at home)

दही - सबसे पहले दूध को अच्‍छी तरह से उबाल लें और ठंडा करें. जब दूध गुनगुना हो तो इसमें थोड़ा सा दही डालें और अच्‍छी तरह से मिलाएं. अब इसे ढक दें और रातभर छोड़ दें. सुबह दही जम जाएगा तो इसे एक घंटे के लिए फ्रिज में रख दें.

माइक्रोवेव ओवन - अगर आप कम समय में दही जमाना चाहते हैं तो आप माइक्रोवेव ओवन का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. पहले माइक्रोवेव को 180 डिग्री पर दो मिनट के लिए प्री हीट करें और बंद कर दें. अब गुनगुने दूध में जोरन डालकर ढकें और माइक्रोवेव में उस बर्तन को रखें. ओवन चलाने की जरूरत नहीं है. ऐसा तीन से चार घंटे तक रहने दें. दही जम जाएगा. फिर इसे फ्रिज में रख दें. 

मिर्च - आप दही जमाने के लिए मिर्च का इस्तेमाल कर सकते हैं.  सबसे पहले दूध उबालें और उसे ठंडा करें. गुनगुना दूध हो तो उसमें कुछ सूखी साबुत लाल मिर्च बिना तोड़े दूध में मिलालें.  इस दूध से थोड़ा सा दही बनाएं और अब इस दही से और दही बनाएं. इससे दही थोड़ा गाढ़ा बनेगा. 

यह भी पढ़ें- ग्रीन टी की ये चीज़ चेहरे से हटाएगी Dullness, चेहरे की कई समस्याएं होंगी दूर