logo-image

जब बिना तेल के बनाएंगे ये पकौड़े, खाकर कहेंगे और दे दो थोड़े

नॉन स्टिक पैन में पकौड़े बनाने की वजह ये है कि उसमें तेल का इस्तेमाल बहुत कम होता है. इसलिए जितना हो सके कढ़ाई में भरकर तेल चढ़ाने के बजाय नॉन स्टिक पैन में पकौड़े बनाएं. लेकिन, इससे टेस्ट पर कोई इफेक्ट नहीं पड़ेगा. उसकी फिक्र मत कीजिएगा.

Updated on: 26 Sep 2021, 12:43 PM

नई दिल्ली:

पकौड़ों की बात हो और मुंह में पानी ना आए. ये तो हो नहीं सकता. क्योंकि अक्सर ये देखा जाता है कि श्याम के स्नैक्स की बात आते ही पकौड़े याद आते हैं. तो हम आपको वो तरीके बता रहे हैं. जिसमें पकौड़ों को बनाया जा सकता है. अब आप सोच रहे होंगे कि तेल में ही तो बनते हैं. इसमें नया क्या बता रहे हैं. तो भई ये वो ऑयल में डीप फ्राई करे वाले पकौड़े नहीं है. ये हम आपको ऐेसे तरीके बताने जा रहे हैं. जिससे खाने में ज्यादा ऑयल का झंझट खत्म हो जाएगा. तरीकों के बाद आपको रेसिपी भी बता देंगे. ताकि आप आराम से बना और खा सकें. तो चलिए जानें फटाफट तरीके. 

यह भी पढ़े : जब घर पर बनाएंगे ये टेस्टी सैंडविच, बच्चे कहेंगे एक और दे दो प्लीज

इसमें सबसे पहला तरीका है, नॉन स्टिक पैन में बनाना. नॉन स्टिक पैन में पकौड़े बनाने की वजह ये है कि उसमें तेल का इस्तेमाल बहुत कम होता है. इसलिए जितना हो सके कढ़ाई में भरकर तेल चढ़ाने के बजाय नॉन स्टिक पैन में पकौड़े बनाएं. लेकिन, इससे टेस्ट पर कोई इफेक्ट नहीं पड़ेगा. उसकी फिक्र मत कीजिएगा. तो बस चलिए फटाफट नॉन स्टिक पैन में पकौड़े बनाने के लिए करें पकौड़ों का बैटर तैयार. उसके बाद गैस पर नॉन स्टिक पैन को गर्म करें. उसमें एक चम्मच तेल डाल दें. उसे पूरे पैन में चारों तरफ अच्छे से फैला लें. जब तेल हल्का गर्म हो जाए तब एक एक करके पकौड़े डालकर लॉ फ्लेम पर सिर्प 4 से 5 मिनट के लिए पकाएं. अब पकौड़ों को धीरे-धीरे फ्राई करना शुरू करें. पकौड़ों को तब तक फ्राई करें जब तक उनका रंग सुनहरा ना हो जाए. एक साइड से सेकने के बाद दूसरी साइट से पलट कर सेंकना शुरू करें. ये तैयार कम टाइम में, कम ऑयल में बनने वाले टेस्टी पकौड़े.

यह भी पढ़े : इस तरह से बनाएंगे टेस्टी स्प्रिंग रोल, बच्चों को बार-बार खाने की लग जाएगी चुल

वहीं तेल के अलावा दूसरा तरीका अप्पम मेकर में बनाना है. ज्यादातर अपप्म मेकर में लोग सोचते हैं कि सिर्फ अप्पे ही बन सकते हैं. पर ऐसा कुछ नहीं है. भई ये मेकर टू इन वन है. तो अप्पम मेकर में ये टेस्टी ऑयल फ्री पकौड़े बनाने के करें सबसे पहले पकौड़ों का बैटर तैार. अब अपप्म मेकर में चाहे लगाएं घी, या फिर तेल. वो आपकी मर्जी. अब तेल या घी से ग्रीस करने के बाद हर सांचे में पकौड़ों का बैटर डालते जाएं. बस, अब लॉ फ्लेम पर 8 से दस मिनट तक पकौड़ों को फ्राई करते जाएं. जब पकौड़े एक साइड से अच्छे से फ्राई हो जाए. तो दूसरी साइड से भी ब्राउन होने तक फ्राई कर लें. ये तैयार आपके अप्पम में ऑयल फ्री पकौड़े. 

यह भी पढ़े : जींस-टॉप के साथ ये स्टाइलिश ईयररिंग्स बना देंगे आपको इंडो-वेस्टर्न क्वीन

वहीं ऑयल फ्री बनाने का एक तरीका है पानी में पकौड़े बनाना. इसके लिए सबसे पहले प्याज को लें पतला-पतला काट. फिर पकौड़े बनाने की सारे इंग्रीडिएंट्स जैसे कि बेसन, नमक, मिर्च वगैराह सब मिला लें. बैटर कर लें तैयार. अब शुरू होगा प्रोसेस. तो उसके लिए एक कढ़ाई में पानी उबालें. उसके बाद पानी जब अच्छे से उबलने लगे तो उसमें हाथ से या चम्मच से एक-एक कर के पकौड़े डालते जाइए. ध्यान रहें कि पानी इतना ही हो जिससे कि पकौड़े आसानी से कढ़ाई में तैरने लगें. जब पकौड़ों का कलर चेंज होने लगे तो समझ जाइए कि वह फ्राई हो गए हैं. आप चाहें तो एक पकौड़ा बाहर निकालकर चेक भी कर सकते हैं. फ्राई होने के बाद पकौड़ों को बाहर निकालें और उसके ऊपर चाट मसाला डालकर रेड सॉस या ग्रीन चटनी के साथ सर्व करें.