logo-image

इस तरह से बनाएंगे टेस्टी स्प्रिंग रोल, बच्चों को बार-बार खाने की लग जाएगी चुल

बच्चों को चाइनीज फूड (chinese food) की ऐसी लत लग गई है कि वो घर का खाना भूल गए हैं. तो हमने सोचा अगर बच्चों के रोज-रोज बाहर खाने के कारण आपकी जेब खाली हो रही है. तो क्यों ना आपको चाइनीज फूड घर पर ही बनाना सिखा दें.

Updated on: 25 Sep 2021, 03:09 PM

नई दिल्ली:

आज कल चाइनीज फूड (chinese food) इतना डिमांड में है. उसका अंदाजा तो शादी और पार्टीज में सर्व कर रही प्लेट्स से ही लगाया जा सकता है. जहां कभी एक टाइम पर शादियों में या घर के फंक्शन में सिर्फ छोले, कढ़ी, राजमा, मटर-पनीर जैसा इंडियन खाना खाने को मिलता था. आज वहीं उस इंडियन के साथ चाइनीज भी नजर आता है. जिसमें बहुत सारे ऑप्शन्स दिख जाएंगे. जैसे नूडल्स, चिली पोटैटो, स्प्रिंग रोल, वगैराह वगैराह आदि बहुत से हैं. जिन्हें बड़े खाए या ना खाए बच्चे तो बड़े मन से खाते हैं.

                                       

खैर शादी, पार्टी तो आम-बात हो गई. अब, तो बच्चों को चाइनीज फूड (chinese food) की ऐसी लत लग गई है कि वो घर का खाना भूल गए हैं. तो हमने सोचा अगर बच्चों के रोज-रोज बाहर खाने के कारण आपकी जेब खाली हो रही है. तो क्यों ना आपको चाइनीज फूड घर पर ही बनाना सिखा दें. तो चलिए फिलहाल आज जरा बच्चों के फेवरेट स्प्रिंग रोल (spring roll) की रेसिपी बताते हैं. स्प्रिंग रोल भी ऐसे बनेंगे कि बाहर का जाएंगे भूल और घर पर रोज बनवाने की जिद करेंगे.

                                       

तो चलिए सबसे पहले झटपट नोट कर लीजिए इसके इंग्रीडिएंट्स. इसके लिए सबसे पहले लीजिए आधा कप मैदा, थोड़ा-सा तेल, बेकिंग पाउडर, वन-फोर्थ कप पानी और वन-फोर्थ कप ही दूध. ये तो हो गए मेन इंग्रीडिएंट्स. अब जरा कुछ सब्जी और मसालों पर भी नजर डाल लेते हैं. जिससे इसकी फिलिंग (filling) बननी है. अब सब्जियों में चाहिए पत्तागोभी, प्याज, स्प्रिंग अनियन, पनीर, थोड़ी-सी गाजर, थोड़ा-सा लहसुन और शिमला मिर्च तो चाइनीज फूड की जान है इसे तो बिल्कुल मत भूल जाइएगा. अब जरा डालते हैं सॉसिज (sauces) और मसालों पर नजर. जिसमें पड़ेगी जरूरत सोया सॉस, ग्रीन चिली सॉस, रेड कैचअप की. अब मसालों में लीजिए काली मिर्च पाउडर और टेस्ट के अकोर्डिंग नमक.

                                     

अब नोट हो गए हैं इंग्रीडिएंट्स चो चलिए शुरू करते हैं रेसिपी. सबसे पहले बर्तन में लें मैदा और उसमें बेकिंग पाउडर डाल दें. अब उसका सॉफ्ट-सा आटा तैयार करने के लिए बर्तन में पानी या दूध मिला लें. अब आटा गूंथ लिया है तो उसे थोड़ी देर के लिए रख दे. ताकि वो अच्छे से फूलकर सेट हो जाए. अब करेंगे फिलिंग तैयार. तो उसके लिए कड़ाही में तेल को करें गर्म. उसमें डालें लहसुन और प्याज डालें. अब गैस को करें फुल और प्याज का कलर चेंज होने तक उसे भून लें. अब इसमें डालें हरी-भरी सब्जियां. जो हमने इक्कट्टे कराए थे. जिसमें शामिल है पत्ता गोभी, गाजर, शिमला मार्च और स्प्रिंग अनियन. अब सब्जियों को कुछ मिनट तक अच्छे से भून लें और फिर डालें चटपटी और खट्टी-मीठी सोया सॉस, रेड कैचअप और ग्रीन चिलि सॉस. जिसके बाद आएगा मसालों का नंबर. उसमें सिर्फ काली मिर्च पाउडर और नमक ही शामिल है. अब सारे इंग्रीडिएंट्स डाल लिए हैं. तो सबको अच्छे से मिक्स कर लें. अब स्टफिंग या फिलिंग हो गए हैं रेडी तो प्लेट में निकाल लें. 

                                     

अब रोल के लिए रैपर तैयार करना है. तो इसके लिए सेट हो चुके गुंथे हुए मैदे की एक लोई लें. अब उसे लेकर रोटी की तरह सर्कल शेप में बेलना सुरू करें. पैन में इस स्प्रिंग रोल शीट को दोनों तरफ तेल लगाकर कलर चेंज होने तक सेकें. अब इस शीट को चाकू की हेल्प से स्क्वेयर शेप (Square shape) में काट लें. इसी तरह अब बाकी के आटे की शीट्स बना लें. इस रैपर में पहले से तैयार की गई फिलिंग या स्टफिंग भरें. शीट की साइड्स में आटे का घोल लगाकर अच्छी तरह से अपनी स्प्रिंग रोल शीट को सील कर दें. इस बात का ध्यान रखें कि अच्छे से सील करना बहुत जरूरी है ताकि फ्राई करते वक्त ऑयल रोल के अंदर ना जाए. हो गए हैं अच्छे से फ्राई तो तैयार हैं स्प्रिंग रोल. अब इन टेस्टी स्प्रिंग रोल्स को स्पाइसी रेड सॉस के साथ खाएं.