News Nation Logo
Banner

वजन कंट्रोल करेंगे ये 4 तरह के शरबत, कड़कती धूप में देंगे ठंडक का अहसास

शरीर को तेजी से ठंडक पहुंचाने में शरबत (Sharbat) काफी मदद करता है. समर सीजन में अलग-अलग वैराइटीज़ के शरबत बनाए जाते हैं जो स्वाद से भरपूर होने के साथ ही सेहत के लिहाज से भी फायदेमंद होते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 26 Mar 2022, 12:32:28 PM
sharbat

वजन कंट्रोल करेंगे ये 4 तरह के शरबत (Photo Credit: whiskaffair)

New Delhi:  

गर्मियों का सीजन शुरू होते ही शरीर को ठंडक की ज़रुरत होती है. गर्मी आते ही लोग ठंडी चीज़ों के तरफ भगने लगते हैं. ठंडा शरबत हो या कोई भी ठंडी सॉफ्ट ड्रिंक लोग गर्मियों में इसका सेवन जरूर करते हैं. शरीर को तेजी से ठंडक पहुंचाने में शरबत (Sharbat) काफी मदद करता है. समर सीजन में अलग-अलग वैराइटीज़ के शरबत बनाए जाते हैं जो स्वाद से भरपूर होने के साथ ही सेहत के लिहाज से भी फायदेमंद होते हैं. शरबत की कुछ ऐसी वैराइटीज़ हैं जिसको आप घर पर भी बना सकते हैं. साथ ही गर्मियों में आपको ये शरबत राहत के साथ-साथ ठंडक भी पहुचाएंगे. 

यह भी पढ़ें- Alert ! कहीं आपका Dog भी तो किसी मानसिक परेशानी से नहीं जूझ रहा, जानें कैसे पहचाने

गुड़ का शरबत (Gud Ka Sharbat) - गर्मियों के मौसम में गुड़ से बना शरबत शरीर को ठंडक पहुंचाता है. औषधीय दृष्टि से भी गुण के शरबत को पीना काफी फायदेमंद होता है. जिनको वजन कंट्रोल करना है वो गुड़ का शरबत पी सकते हैं. 

चंदन का शरबत (Chandan Ka Sharbat) - चंदन की तारीस बेहद ठंडी होती है. चंदन से बनने वाला शरबत भी शरीर के तापमान को नियंत्रित रखने में काफी मददगार होता है. चन्दन ठंडक ही नहीं बल्कि मन को शांत करता है. इसका स्वाद भी काफी पसंद किया जाता है.

तरबूज का शरबत (Tarbuj ka Sharbat) - गर्मियों का मौसम तरबूज का शरबत सबसे कारागार है. तरबूज में 90 फीसदी से ज्यादा पानी होता है जो शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है. तरबूज का शरबत शरीर को ठंडा रखने में मददगार होता है.

पुदीना-जलजीरा शरबत (Pudina Jaljeera Sharbat) - गर्मियों में सबसे कॉमन शरबतों में से एक है पुदीना-जलजीरा का शरबत. बॉडी टेम्प्रेचर को कंट्रोल रखता है और शरीर को ठंडक पहुंचता है. 

यह भी पढ़ें- हर मूड के हिसाब से लगाएं लिपस्टिक, जानें किस मूड में कौन सी लिपस्टिक होगी फिट

First Published : 26 Mar 2022, 12:30:24 PM

For all the Latest Lifestyle News, Food & Recipe News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.