News Nation Logo
Banner

Alert ! कहीं आपका Dog भी तो किसी मानसिक परेशानी से नहीं जूझ रहा, जानें कैसे पहचाने

अगर कुत्‍ता अपने मालिक से अटैच है तो उसे हर वक्‍त मालिक को खो देने का डर बना रहता है. हर जगह वह अपने मालिक को ढूंढ़ता रहेगा. ऐसे में अकेले घर में भौंकते रहना, चीजों को खराब करना, सोफे पर बैठना, खाना न खाना आदि.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 25 Mar 2022, 11:26:56 PM
dogg

जानें कैसे पहचाने (Photo Credit: pet parents)

New Delhi:  

आज कल की लाइफस्टाइल में सिर्फ इंसान ही नहीं बल्कि जानवर भी मानसिक रूप से परेशान होते हैं. सिर्फ इंसान ही नहीं बल्कि जानवर भी डिप्रेशन का शिकार होते हैं.  हम सब अपनी समस्‍याओं को शेयर कर अपना इलाज कर सकते हैं लेकिन जानवर अपनी परेशानियों को बयान नहीं कर पाते और हर वक्‍त एन्‍जायटी (Anxiety) से जूझते रहते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अगर कुत्‍ता अपने मालिक से अटैच है तो उसे हर वक्‍त मालिक को खो देने का डर बना रहता है. हर जगह वह अपने मालिक को ढूंढ़ता रहेगा. ऐसे में अकेले घर में भौंकते रहना, चीजों को खराब करना, सोफे पर बैठना, खाना न खाना आदि  लक्षण उनके एंजायटी और डर को दिखाते हैं. ऐसे में ज़रूरी है कि अपने जानवर का ख्याल रखा जाए. उनकी परेशानी को समझा जाए.

यह भी पढ़ें- गर्मियों में इस तरह नहाने से सारी स्किन प्रॉब्लम से रहेंगे दूर, मिलेगा ठंड का एहसास

कुत्‍तों में एंजायटी के लक्षण

चीज़ों को चबाना -

अगर आपका डॉग अडल्‍ट हो और बेवजा चीज़ों को चबा रहा है तो समज जाइए कि आपका डॉग परेशां है. चबाने में कुछ भी आ सकता है. चादर, खाना, या फिर डॉग बिस्किट या फिर कुछ भी. यह बताते हैं कि वो किसी बात को लेकर परेशान है और चिंता में जी रहा है. ऐसा तब होता है जब उन्हें किसी चीज़ से परेशानी हो रही हो. या वो नए नए घर में आए हो. 

भागने की कोशिश करना-

अगर आपका डॉग या कोई भी पालतू जानवर बार-बार भागने की कोशिश करता है और दरवाज़े के खुलते ही बाहर निकलने या बार-बार अपनी रस्सी छुड़ाने की फिराक में रहता है तो बता दें कि वह ऐसा तब करता है जब उसे अपने मालिक की याद आती है और वो उसके पास जाना चाहता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उसे अपने पुराने घर की याद आ रही है. 

कहीं भी टॉयलेट करना -

कुत्‍ते अक्‍सर इन्‍सेक्‍योरिटी फील करने पर यहां-वहा टॉयलेट करने लगते हैं. जब आप घर के बाहर गए हों और लौटने पर पाएं कि उसने बहुत ज़्यादा पेशाब या मल त्याग दिया है इसका मतलब होता है कि उसे डर लग रहा है. वह अकेला फील कर रहा है. ऐसी स्थिति में अपने डॉग के साथ समय बिताए. उसे अच्छा फील करवाए. धायण रहे जैसे इंसान को हर वक़्त ब्रेक की ज़रुरत होती है वैसे ही डॉग्स को भी घूमने, नए लोगों के सतह वक़त बिताने और खेलने खुदने की ज़रुरत होती है. अपने डॉग का ध्यान रखें. उसे कब कहा किस्से डर लग रहा है उसका भी ध्यान बखूबी रखें. 

यह भी पढ़ें-  हर मूड के हिसाब से लगाएं लिपस्टिक, जानें किस मूड में कौन सी लिपस्टिक होगी फिट

 

 

First Published : 25 Mar 2022, 11:22:03 PM

For all the Latest Lifestyle News, Fashion News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.