logo-image

गर्मियों में इस तरह नहाने से सारी स्किन प्रॉब्लम से रहेंगे दूर, मिलेगा ठंड का एहसास

गर्मियों में लोग दिन में कई बार नाहा लेते हैं. क्योंकि दिन में 1 बार नहाया जाए इसे संतुष्टि मिलती ही नहीं है.

Updated on: 22 Mar 2022, 03:14 PM

New Delhi:

गर्मियां शुरू हो चुकी हैं. ऐसे में लोगों को अभी से स्किन प्रॉब्लम, डीहाइड्रेशन की समस्या होने लगी है. गर्मियों में लोग दिन में कई बार नाहा लेते हैं. क्योंकि दिन में 1 बार नहाया जाए इसे संतुष्टि मिलती ही नहीं है. लेकिन ऐसा करके भी पसीना, स्किन की दिक्कतें आ जाती हैं. अगर आप भी गर्मियों में स्किन प्रॉब्लम्स से दूर रहते हुए हर समय फ्रेश फील करना चाहते हैं तो यहां बताये गए कुछ तरीकों को अपनाएं. इन तरीकों से आप गर्मियों में ठंडक और तारो ताज़ा महसूस करेंगे.

यह भी पढ़ें- Pimples से छुटकारा पाने के लिए डाइट में शामिल करें इस तरह के ड्रिंक्स

मिल्क बाथ-

कच्चे दूध से नहाने से त्वचा को पोषक तत्व मिलने के साथ स्किन हाइड्रेड भी रहती है. इसके लिए एक टब में पानी भरकर इसमें 1 गिलास कच्चा दूध, दो चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच शहद मिला लें. हो सके तो गुलाब की पत्तियां भी आप डाल सकते हैं. इसके अलावा आप इस पानी में एशेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें भी मिला सकते है. आप इस टब में करीब आधे घंटे के लिए जरूर बैठें. इस मिल्क बाथ लेने से त्वचा मॉइस्टराइज़ हो जाएगी. और स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा मिलेगा.

 

नीम की पत्तियां-

नीम में एंटी बैक्टीरियल गुण सेहत ही नहीं त्वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर करके त्वचा की डीप क्लीनिंग करने का काम भी करते हैं. इसके लिए नहाते समय नीम की पत्तियों का पेस्ट बनाकर उसे नहाने के पानी में मिलाएं. इस पानी में कटे हुए नींबू के दो से तीन टुकडे़ डालें. इस तरह नीम बाथ लेने से आप  फ्रेश फील करने के अलावा पसीने से होने वाले रैशेज से भी बच जाएंगे.

लैवेंडर ऑयल बाथ-

लैवेंडर ऑयल एक तरह का एसेंशियल ऑयल है. इसे एरोमा थेरेपी भी कहा जा सकता है. जो सिर्फ त्वचा और बालों के लिए ही नहीं बल्कि इंसान की इंद्रियों के लिए भी अच्छा माना जाता है. ज्यादातर अरोमाथेरेपी में लैवेंडर ऑयल का ही इस्तेमाल किया जाता है. 

ऐसे में नहाते समय पानी में लैवेंडर ऑयल की कुछ बूंदें मिलाकर नहाने से दिमाग शांत रहता है. और गर्मियों में आप इस तरीके का बाथ लेने से फ्रेश महसूस करेंगे.