logo-image

Pimples से छुटकारा पाने के लिए डाइट में शामिल करें इस तरह के ड्रिंक्स

जिन लोगों को पेट संबंधी समस्याएं होती है उनके स्किन पर अक्सर दाग-धब्बे नजर आते हैं और चेहरे पर पिंपल्स निकल आते हैं. इतना ही नहीं अगर आप हेल्दी डाइट का सेवन नहीं करते हैं तो भी आपको स्किन संबंधी कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं.

Updated on: 21 Mar 2022, 02:06 PM

highlights

  • सेहत के साथ साथ चेहरे की देखभाल करना काफी ज्यादा जरूरी है
  • पिंपल्स को हमेशा के लिए गायब करने के लिए हर्बल ड्रिंक
  • जूस पीने से सेहत ही नहीं स्किन और बाल भी हेल्दी रहते हैं

New Delhi:

आज कल की बिजी जिंदगी में चेहरे की देखभाल करना काफी मुश्किल हो गया है. प्रदूषण भरे इस वक़्त में सेहत के साथ साथ चेहरे की देखभाल करना काफी ज्यादा जरूरी है. ख़ास कर चेहरे की . गर्मियों में अक्सर चेहरे पर पिंपल्स निकल आते हैं. अक्सर ऐसा होता है कि थोड़ी सी धूल मिट्टी या गर्मी के चलते चेहरे पर दाने या पिम्पल्स दाग छोड़ जाते हैं. स्किन पर दाग-धब्बे और मुंहासे होने के कई कारण हो सकते हैं. जिन लोगों को पेट संबंधी समस्याएं होती है उनके स्किन पर अक्सर दाग-धब्बे नजर आते हैं और चेहरे पर पिंपल्स निकल आते हैं. इतना ही नहीं अगर आप हेल्दी डाइट का सेवन नहीं करते हैं तो भी आपको स्किन संबंधी कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं. ऐसे में 3 खास तरह के हेल्दी ड्रिंक्स आपकी मदद कर सकते हैं. इस ख़ास तरीके की ड्रिंक्स की मदद से आपके चेहरे पर पिम्पल्स और दाने एक दम से भाग जाएंगे. अपने चेहरे पर से पिंपल्स को हमेशा के लिए गायब करना है तो आप इन हर्बल ड्रिंक ले सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- थकान और तनाव को करना है कम, तो जिंदगी में लगाएं इस दाल का तड़का

आंवला और एलोवेरा ड्रिंक

आंवला और एलोवेरा दोनों ही सेहत के साथ साथ स्किन और बालों के लिए बहुत अच्छे होते हैं. आंवला और एलोवेरा जूस को मिलाकर रोज सुबह पीने से पिंपल्स की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. अगर आपको अक्सर पिम्पल्स की समस्या रहती है तो आप ये जूस पी सकते हैं. 

मिक्स फ्रूट ड्रिंक

संतरा, तरबूज, अनार जैसे फलों का जूस पीने से सेहत ही नहीं स्किन और बाल भी हेल्दी रहते हैं. इनमें पाए जाने वाले पोषक तत्व स्किन को ग्लोइंग और सॉफ्ट बनाते हैं और पिंपल्स की समस्या से मुक्ति दिलाते हैं. पिम्पल्स को हमेशा के लिए दूर करने के लिए मिक्स फ्रूट जूस का सहारा आप ले सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- Pimple और उसके दाग से हैं परेशान, तो अपनाएं ये Herbal नुस्खा

हल्दी और नींबू ड्रिंक

हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो पिंपल्स की समस्या से छुटकारा दिलाने में मददगार होते हैं. ये सेहत को वायरल बीमारियों से बचाता है और स्किन पर भी किसी तरह का इंफेक्शन नहीं होता है. नीबू स्किन को लाइट करता है और सारी चेहरे की गंदगी को बाहर निकलता है. ये ड्रिंक भी पिम्पल्स को दूर भगाने में फायदेमंद है.