logo-image

Pimple और उसके दाग से हैं परेशान, तो अपनाएं ये Herbal नुस्खा

त्वचा पर होने वाली तमाम समस्याओं में मुंहासे (Pimples) सबसे आम हैं. लेकिन चेहरे के अलावा कभी-कभी मुंहासे हमारे शरीर के दूसरे अंगों जैसे कंधे व गर्दन और पीठ या फिर हाथ-पैरों में भी दिख सकते हैं.

Updated on: 12 Mar 2022, 01:22 PM

highlights

  • दागो का सफाया करना बहुत मुश्किल होता है
  • त्वचा पर होने वाली तमाम समस्याओं में मुंहासे (Pimples) सबसे आम हैं
  • दागों को हटाने के लिए आप हर्बल तरीका अपना सकते हैं

New Delhi:

स्किन में अक्सर पिम्पल्स होने के बाद दाग हो जाते हैं. इन दागो का सफाया करना बहुत मुश्किल होता है. ये दाग आपके चेहरे की ख़ूबसूरती को डल करदेते हैं. अक्सर गर्मियों में या गर्मी के शुरूआती दिनों में स्किन में दाने या पिम्पल्स या पिम्पल्स के दाग हो जाते हैं. जिसको हटाने का रास्ता आपको दिखता नहीं. उसके बाद आप महंगी दवाइयां और केमिकल प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल करके अपनी स्किन को डल कर देती है. त्वचा पर होने वाली तमाम समस्याओं में मुंहासे (Pimples) सबसे आम हैं. लेकिन चेहरे के अलावा कभी-कभी मुंहासे हमारे शरीर के दूसरे अंगों जैसे कंधे व गर्दन और पीठ या फिर हाथ-पैरों में भी दिख सकते हैं. इसलिए इनको हमेशा के लिए हटाना जरूरी होता है. तो चलिए आज बतातें हैं कि अगर चेहरे पर भी पिम्पल्स दाग छोड़ गए हैं तो इनको कैसे हटाया जाए. इसके लिए आपको कुछ चीज़ों की मदद लेनी होगी. ये चीज़ आपके किसी भी दाग को हल्का करने में मदद करेंगे. इन दागों को हटाने के लिए आप हर्बल तरीका अपना सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- लैपटॉप के सामने बैठकर आंखों पर पड़ता है प्रेशर, तो इस तरह से करें आंखों की केयर

नारियल का तेल-

रात में सोने से पहले मुंहासों पर हल्का गुनगुना नारियल का तेल लगा लें और सुबह साफ पानी से धुल लें, इससे मुंहासे या दाग हैट जाएंगे. ये चीज़ आपको कम से कम 2 से 3 हफ्ते करनी है. आपको फरक दिखना शुरू हो जाएगा. नारियल के तेल में विटामिन-ई की अच्छी मात्रा होती है जो त्वचा को स्वस्थ बनाने के साथ ही उस पर मौज़ूद दाग-धब्बों को भी ख़त्म करती है. 

 सेब का सिरका-

मुंहासे ख़त्म होने के बाद भी पीछे छूटे उनके दाग-धब्बों को हटाने के लिए सेब के सिरके का इस्तेमाल बहुत कारगर है. एक चम्मच सेब के सिरके में दो चम्मच शहद और थोड़ा पानी मिलाकर रुई की मदद से दाग पर लगाएं.  फिर इसे 15 से 20 मिनट तक रखें और फिर मुँह धोलें. दाग हलके हो जाएंगे. 

विटामिन-ई कैप्सूल -

बाजार में विटामिन-ई के कैप्सूल आसानी से उपलब्ध हैं. इन्हें तोड़कर इनके भीतर के तेल से मुंहासे के दाग-धब्बों पर हल्के हाथों से मसाज करें. इससे कुछ समय में दाग-धब्बे हल्के पड़ जाते हैं. विटामिन-ई के लिये आप बादाम के तेल को भी दाग पर लगा सकते हैं. 

प्याज का -

प्याज के रस को हल्का गुनगुना करके चेहरे पर मुंहासे वाली जगहों पर लगाएं और सूख जाने पर धुल लें. प्याज में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो दाग, दानों को हटाने में मदद करते हैं. 

यह भी पढ़ें- कपूर करता है स्किन और शरीर की कई परेशानियों का निपटारा, जानें कपूर के कुछ अनसुने फायदे

बेसन और दही -

बेसन में दही मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे चेहरे पर लगाकर सूख जाने तक छोड़ दें, फिर हलके गुनगुने पानी से धो लें. यह नुस्ख़ा चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करेगा. 

नीम -

नीम की पत्तियों को पानी के साथ पीसकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर लगायें. नीम में एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज़ होती हैं. इससे दाग धब्बे दूर हो जाएंगे. 

चंदन पाउडर -

एक चम्मच चंदन पाउडर में आधा चम्मच शहद और थोड़ा नीबू का रस मिलाकर चेहरे के मुंहासों पर लगायें और सूख जाने पर धो लें. ये पेस्ट आप 1 दिन छोड़ कर अपने चेहरे पर लगाएं. इससे आपको फरक दिखने लगेगा.