logo-image

कपूर करता है स्किन और शरीर की कई परेशानियों का निपटारा, जानें कपूर के कुछ अनसुने फायदे

इसकी खुशबू से भी कई तरह की अन्दरूनी बीमारियां दूर होने लगती हैं. इसकी खुशबू काफी तेजी से घर में फैलती हैं.

Updated on: 03 Mar 2022, 03:25 PM

New Delhi:

कपूर( Camphore) के पेड़ की छाल से मिलता है. जिसमें नेचुरल रूप से औषधीय और असरकारक गुण पाए जातो हैं. साथ ही कपूर का तेल कई समस्याओं के इलाज में किया जाता है. कपूर का साइंटिफिक नाम सिनामोमस कैफोरा है. इसकी खुशबू से भी कई तरह की अन्दरूनी बीमारियां दूर होने लगती हैं. इसकी खुशबू काफी तेजी से घर में फैलती हैं. कपूर के कई आयुर्वेदिक फायदे हैं. चलिए जानते हैं कपूर कितनी सारी चीज़ों को एक साथ ठीक कर सकता है. 

यह भी पढ़ें- इन 3 जूस को अपनी डाइट में करें शामिल, Thyroid होगा तेजी से कंट्रोल

- कपूर को दर्द और सूजन को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. ऐसा करने से स्किन पर सुन्नता होने लगती है, जिससे दर्द और सूजन से राहत मिलती है और स्किन की रेडनेस को खत्म किया जा सकता है. 

- रैशेस और रेडनेस को भी कपूरके जरिये खत्म किया जा सकता है. ऐसे में खुजली से राहत पाने के लिए कपूर का इस्तेमाल जेल के रूप में किया जा सकते है. कपूर चकत्ते और रेडनेस से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है. पानी में कपूर के तेल को घोल क्र रैशेस में लगा लें आपके रैशेस जल्द खत्म हो जाएंगे. 

- कपूर के तेल की खुशबू मन को शांत करती है और रात को अच्छी नींद आती है. 

- बच्चों और बड़ों में एक्जिमा के लक्षणों का इलाज करने के लिए कपूर का इस्तेमाल किया जा सकता है. कपूर कई तरह के लोशन और मरहम के रूप में भी पाया जाता है. 

यह भी पढ़ें- सावधान : तंदूरी से लेकर कुरकुरे मोमोस के हैं दीवाने, तो आपको भी हो सकती है ये बीमारी

कपूर सर्दी और खांसी के इलाज में मदद करता है और कंजेशन से राहत देता है. कपूर का तेल कई वेपोरब और डिकॉन्गेस्टेंट की एक सामग्री है. इसका इस्तेमाल करने के लिए अपनी छाती और पीठ पर रगड़ें.

- बालों की देखभाल और केमिकल से भरे हेयर प्रोडक्ट की जगह कपूर के तेल का इस्तेमाल आप कर सकते हैं.  कपूर के तेल को बालों पर लगाने से बाल मुलायम बनते हैं और बालों की ग्रोथ भी बढ़ती है. अगर आपको बाल लम्बे चाहिए तो आप कपूर के तेल को स्कैल्प पर लगा लें. इससे ब्लड फ्लो जल्दी होता है. 

- नहाने के पानी में कपूर का तेल मिला कर पेडीकुलोसिस कैपिटिस या सिर की जूं के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए नारियल के तेल में कपूर की गोली का चूर्ण मिलाकर सोने से पहले सिर और बालों पर लगाएं. इसके बाद अपने बालों को शैम्पू से धोएं.

 

HIGHLIGHTS-

  • कपूर का साइंटिफिक नाम सिनामोमस कैफोरा है
  • इसकी खुशबू से भी कई तरह की अन्दरूनी बीमारियां दूर होने लगती हैं
  • कपूर सर्दी और खांसी के इलाज में मदद करता है