logo-image

सावधान : तंदूरी से लेकर कुरकुरे मोमोस के हैं दीवाने, तो आपको भी हो सकती है ये बीमारी

ज्यादा मोमोज खाने से हमारे शरीर में कई साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं. अगर आप मोमोस लवर्स हैं तो आपको सीमित मात्रा में ही मोमोस खाने चाहिए.

Updated on: 03 Mar 2022, 02:56 PM

New Delhi:

मोमोस के दीवाने हर जगह हैं. फिर चाहे वो वेज मोमोस हो या नॉन वेज. तंदूरी मोमोस हो या फिर कुरकुरे मोमोस, हर किसी को शाम के वक़्त मोमोस खाने का जादू सा चढ़ा रहता है. ज्यादातर बच्चे और युवा रेगुलर मोमो खाना पसंद करते हैं. लेकिन मोमोस का क्रेज जितना है उतना ही इसका असर लोगों की हेल्थ पर भी पड़ता है. शायद आपको पता नहीं होगा कि मोमोस खाने के कई खतरे भी हैं. कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक ज्यादा मोमोज खाने से हमारे शरीर में कई साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं. अगर आप मोमोस लवर्स हैं तो आपको सीमित मात्रा में ही मोमोस खाने चाहिए. वरना कई माईनो में ये आपके लिए खतरा बन सकता है. तो चलिए आज जानते हैं मोमोस खाने से कौन सी बीमारी को आप बुलावा दे सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- अगर पी रहे हैं ज्यादा पानी तो बन सकता है खतरा, इन बीमारियों को मिलेगा बुलावा

1-बढ़ता है मोटापा-

मोमोज को बनाने के मैदा इस्तेमाल किया जाता है. मैदे में भारी मात्रा में स्‍टार्च पाया जाता है. जिसे खाने से मोटापा बढ़ता है. ज्‍यादा मैदा खाने से कोलेस्‍ट्रॉल और ब्‍लड में बुरे कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ाता है. 

2-पैंक्रियाज को होता है खतरा -

मोमोज को सॉफ्ट बनाने के लिए मैदे में एजोडीकार्बोना माइड, बेंजोइल पेरोक्साइड जैसे तत्व मिलाए जाते हैं. जो सेहत के लिए बेहद खराब होता है. ये शरीर के पैंक्रियाज को नुकसान पहुंचाते हैं.

यह भी पढ़ें-  अगर आम खाना शुरु करने वाले हैं तो पहले जान लें कुछ ज़रूरी बातें

3- डायबिटीज का खतरा-

मोमोज को सॉफ्ट बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाले तत्व पैंक्रियास को नुक्सान पहुंचाते हैं. जिससे इन्सुलिन हार्मोन का सेक्रेशन सही ढंग से नहीं हो पाता इसलिए डाईबेटिस का खतरा बढ़ने लगता है. 

4- तीखी चटनी से हो सकती है बड़ी परेशानी-

लोग बड़े शौक से मोमोस की तीखी चटनी के साथ मोमोज खाना पसंद करते हैं. ज्यादा तीखी चटनी खाना पाइल्स का खतरा बढ़ा सकती है. 

 

HIGHLIGHTS-

  • हर किसी को शाम के वक़्त मोमोस खाने का जादू सा चढ़ा रहता है
  • आपको सीमित मात्रा में ही मोमोस खाने चाहिए
  • मोमोस खाने से बीमारी को आप बुलावा दे सकते हैं