logo-image

अगर पी रहे हैं ज्यादा पानी तो बन सकता है खतरा, इन बीमारियों को मिलेगा बुलावा

पानी पीने से शरीर हाइड्रेटेड रहता हैं जिसके कारण ब्लड फ्लो सही बना रहता है. शरीर का हाइड्रेटेड रहना बहुत ज्यादा जरूरी होता है. लेकिन अगर आपको किसी तरह की बीमारी है या दिक्क्त तो आपको पानी पीने का खेल रखना चाहिए.

Updated on: 02 Mar 2022, 07:21 PM

New Delhi:

पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है. पानी ज्यादा पीने से शरीर से सारी गंदगी साफ़ होती है. चेहरे के लिए पानी बहुत फायदेमंद होता है. अधिक पानी पीने से शरीर को कई लाभ होते हैं. पानी पीने से शरीर हाइड्रेटेड रहता हैं जिसके कारण ब्लड फ्लो सही बना रहता है. शरीर का हाइड्रेटेड रहना बहुत ज्यादा जरूरी होता है. लेकिन अगर आपको किसी तरह की बीमारी है या दिक्क्त तो आपको पानी पीने का खेल रखना चाहिए. पूरे दिन में बीच बीच में पानी पीना गलत है. पानी पीने का भी सही तरीका होता है और सही समय होता है. तो चलिए जानते हैं क्या है पाने पीने का सही समय. 

यह भी पढ़ें- भांग की चटनी होती है बहुत मजेदार, एक बार खाएंगे तो सब भूल जाएंगे

1- लगातार बहुत सारा पानी न पिएं- पानी पीना बहुत ज़रूरी है लेकिन ज़्यादा मात्रा में पानी पीने से किडनी, लिवर, हार्ट पर नेगेटिव असर डालता है. इसलिए ध्यान रहें की आप लगातार एक ही बार में बहुत सारा पानी न पिएं.

2- यूरिन के हिसाब से पानी पिएं- अगर आपके यूरिन का रंग एकदम सफेद है तो समझ ले आप ज़रूरत से ज्यादा पानी पी रहे है. ऐसे में ध्यान रहें की आप 2 से 3 लीटर से ज्यादा पानी न पिएं. अगर यूरिन का रंग हल्का पीला है, तो समझ लीजिए कि आप सही मात्रा में पानी का सेवन कर रहे हैं. 

3- खाने के तुरंत बाद न पिएं पानी- आमतौर पर तो खाना खाने से आधे घंटे पहले पानी पीना चाहिए. लेकिन कुछ लोग खाना खाने के बाद ही पाने पी लेते हैं जो गलत है. इससे भूख कम लगती है और ज़्यादा खाने से बच जाते हैं. खाने के तुरंत बाद पानी पीने से भोजन को पचाने में बाधा आती है. खाना खाने के आधे घंटे या 20 मिनट बाद पानी पिए. 

4- व्यायाम करने के बाद पानी न पिएं- अगर आप इंटेंस या हैवी वर्कआउट करते हैं तो आपको बहुत पसीना निकलता है. पसीना निकलने से शरीर से इलेक्ट्रोलाइट्स निकलते हैं.  एक्ससरसाइज करने के बाद आप जूस का सेवन या नींबू पाने पी सकते हैं. उसके बाद आप पाने पी  सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- अगर आम खाना शुरु करने वाले हैं तो पहले जान लें कुछ ज़रूरी बातें