logo-image

इन 3 जूस को अपनी डाइट में करें शामिल, Thyroid होगा तेजी से कंट्रोल

थायराइड एक ऐसी सीरियस दिक्कत है, जिसके कारण वजन या तो बहुत तेज़ी से बढ़ जाता हैं या फिर एकदम तेजी से घट जाता है. वजन बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है कि भूख बेहद लगती है.

Updated on: 03 Mar 2022, 03:15 PM

New Delhi:

बुखार, माइग्रेन और थाइरोइड की समस्या आम हो गई है. घर चाहे छोटा हो या बड़ा थाइरोइड( Thyroid) की सम्म्स्या हर एक व्यक्ति में देखने को आसानी से मिल जाती है.  ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, थायराइड ऐसी बीमारी हैं जो लोगों को ज्यादा परेशान कर रही हैं. थायराइड एक ऐसी सीरियस दिक्कत है, जिसके कारण वजन या तो बहुत तेज़ी से बढ़ जाता हैं या फिर एकदम तेजी से घट जाता है. वजन बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है कि भूख बेहद लगती है. थायराइड को कंट्रोल करने के लिए दवाओं की बजाय आप नैचुरली भी यानी की जूस का सेवन कर सकती हैं. कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक इससे आपका थायराइड कंट्रोल रहेगा. तो चलिए जानते हैं कौन से हैं वो जूस जिससे आपका थाइरोइड कण्ट्रोल हो सकता है. 

यह भी पढ़ें- सावधान : तंदूरी से लेकर कुरकुरे मोमोस के हैं दीवाने, तो आपको भी हो सकती है ये बीमारी

लौकी का जूस- लौकी का जूस थायराइड के लिए फायदेमंद होता है. लौकी के जूस को सुबह खाली पेट पीने से थायराइड कम होने लगता है. लौकी का जूस पीने से एनर्जी बूस्ट होती है. 

जलकुंभी का जूस-  जलकुंभी का जूस थायराइड को कम करने में फायदेमंद होता है. इसे बनाने के लिए जलकुंभी के दो कप पत्ते और 2 सेब को अच्छी तरह से धोकर काट लें. इन दोनों चीजों को मिक्सर में अच्छी तरह से पीस लें, 1 चम्मच नींबू का रस मिलकर आप इसे पी सकते हैं. इस मिश्रण से थायराइड कम होने लगेगा और वजन भी घटेगा. 

चकुंदर और गाजर का जूस- चकुंदर और गाजर का जूस थायराइड के लिए काफी असरदार है. इस जूस को बनाने के लिए एक गाजर, एक चकुंदर, एक अनार और एक सेब ले लें. इन सभी चीजों को छोटे छोटे टुकड़े में काट लें और पीस लें. इस जूस से शरीर में खून बढ़ता है और आयरन की कमी पूरी होती है. इस जूस को पीने से थायराइड कंट्रोल रहता है. 

यह भी पढ़ें- अगर आम खाना शुरु करने वाले हैं तो पहले जान लें कुछ ज़रूरी बातें