logo-image

लैपटॉप के सामने बैठकर आंखों पर पड़ता है प्रेशर, तो इस तरह से करें आंखों की केयर

कई बार सर में दर्द या आखों में दर्द की समस्या झेलते हुए युवा नज़र आए हैं. कई बार खराब जीवनशैली, अनहेल्दी खानपान, लगातार गैजेट्स में आंखें गड़ाए रहने से भी देखने की क्षमता कमजोर पड़ने लगती है.

Updated on: 09 Mar 2022, 12:20 PM

highlights

  • सर में दर्द या आखों में दर्द की समस्या झेलते हुए युवा नज़र आए
  • गैजेट्स की वजह से आखों में जलन 
  • आखों की केयर करना बहुत मुश्किल
  • रात में समय पर सोने से आखों की कई समस्याएं दूर होती हैं

New Delhi:

लगातार लैपटॉप या डेस्कटॉप पर काम करते-करते ज्यादा तर लोगों की आखें दर्द होने लगती हैं. उम्र बढ़ने के साथ भी दृष्टि दोष की समस्या शुरू हो जाती है. लेकिन आज कल रोजगार युवाओं में भी ये दिक्कत देखी गई है. कई बार सर में दर्द या आखों में दर्द की समस्या झेलते हुए युवा नज़र आए हैं. कई बार खराब जीवनशैली, अनहेल्दी खानपान, लगातार गैजेट्स में आंखें गड़ाए रहने से भी देखने की क्षमता कमजोर पड़ने लगती है. कम दिखना, धुंधला दिखना, ड्राई आंखें, आंखों में जलन होना, आंखों से पानी आना, आंखों में दर्द, या आखों में खुजली आदि की समस्या देखी गई है. आज कल देर रात तक और सुबह सोकर उठते ही लोगों के हाथों में मोबाइल आ जाता है.  उसके बाद तैयार होकर सीधा ऑफिस में लैपटॉप के सामने बैठ जाएंगे. ऐसे में आखों की केयर करना बहुत मुश्किल हो जाता है. तो चलिए बताते हैं कि आज कल की जिंदगी में आखों की केयर कैसे करते हैं. 

यह भी पढ़ें- कोरोना वायरस को खत्म कर सकता है गाय का दूध, रिसर्च का दावा

आंखों को हेल्दी रखने के 3 उपाय

हेल्दी डाइट-

आंखों को हेल्दी रखने के लिए अच्छी और हेल्दी डाइट लेना बेहद ज़रूरी है. इसमें हरी पत्तेदार सब्जियां और मछली जैसे एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करें. साथ ही विटामिन ए और सी युक्त फूड्स, शामिल करें. इसमें आवश्यक ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं, जो मैक्युला (macula) के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होते हैं. मैक्युला केंद्रीय दृष्टि (Central vision) के लिए जिम्मेदार होता है.इसलिए यह आंख का शबे एहम हिस्सा है. 

स्वस्थ नींद लें-

जब आप सही और पूरी नींद लेंगे, तो आपको खुद ब खुद आंखों की सेहत में फर्क नजर आने लगेगा. आप स्वस्थ दिखेंगे. घर या ऑफिस के कामों में अच्छा प्रदर्शन करेंगे. आंखों की थकान, स्वेलिंग, आंखों के आसपास डार्क सर्किल जैसी समस्याएं नहीं होंगी. रात में समय पर सोने से आखों की कई समस्याएं दूर हो जाती हैं. 

यह भी पढ़ें- अब वज़न घटाने के लिए चावल से न रहें दूर, बल्कि जानें इसको खाने का सही तरीका

आंखों को बार-बार न छुएं-

अक्सर कुछ लोगों की आदत होती है कि बार-बार वे अपनी आंखों को उंगलियों से छूते या रगड़ते रहते हैं. ऐसे में अपनी आँखों को बार बार न रगड़े. उंगलियों और हथेलियों में कई तरह के जर्म्स और बैक्टीरिया छिपे होते हैं, जो आंखों में भी पहुंच सकते हैं. इससे इंफेक्शन, बैक्टीरियल कंन्जंक्टिवाइटिस हो सकता है. इसे बचने के लिए अपनी आंखों को समय समय पर ठंडे पानी से धोते रहे. या जब भी अपनी आखों को छुएं तो हाथ साफ़ करके छुएं.