News Nation Logo

कोरोना वायरस को खत्म कर सकता है गाय का दूध, रिसर्च का दावा

इसी लिस्ट में दूध हमारी हेल्दी डाइट का अहम हिस्सा हमेशा से रहा है. कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक गाय का दूध सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 09 Mar 2022, 11:35:47 AM
milk

वायरस को खत्म कर सकता है गाय का दूध (Photo Credit: istock)

highlights

  • दूध हमारी हेल्दी डाइट का अहम हिस्सा
  • इससे इम्यूनिटी बढ़ती है, हड्डियां मजबूत होती हैं
  • कोशिकाओं को वायरस के खिलाफ लड़ने में मदद करता है

New Delhi:  

महामारी के इस दौर में अपनी सेहत का ख्याल रखना बेहद ज़रूरी है. अपनी इम्यूनिटी को स्ट्रांग रखना और हेल्दी चीज़ें खाना आज के समय में बहुत ज़रूरी हो गया है. लगभग 1 साल से सबने एक बात समझी कि इम्यूनिटी को मज़बूत रखना मतलब कोरोना वायरस से बचने का फायदेमंद तरीका है. इसी लिस्ट में दूध हमारी हेल्दी डाइट का अहम हिस्सा हमेशा से रहा है. कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक गाय का दूध सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है. इससे इम्यूनिटी बढ़ती है, हड्डियां मजबूत होती हैं, दिमाग तेज होता है और वर्किंग कैपेसिटी भी बढ़ जाती है. 

यह भी पढ़ें- बार-बार सिगरेट पीने की लगती है लत, तो इन नुस्खों से छोड़ें धूम्रपान की आदत

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गाय का दूध कोरोना संक्रमण से लड़ने में भी मददगार होता है. गाय के दूध में एक ऐसा प्रोटीन होता है, जिसमें वायरस को रोकने वाले गुण होते हैं. ये प्रोटीन किसी व्यक्ति के शरीर में कोरोना संक्रमण को फैलने से रोक सकता है. 

जानकारों के मुताबिक यह पाया गया कि ये प्रोटीन सार्स कोव-2 वायरस (SARS-CoV-2 Virus) की टारगेट सेल्स यानी लक्षित कोशिकाओं (Cells) में प्रवेश करने से रोकता है, वहीं कोशिकाओं को वायरस के खिलाफ लड़ने में मदद भी करता है.

यह भी पढ़ें- Holi पार्टी में इम्यूनिटी Booster चीज़ें करें शामिल, खाने में आएगा मज़ा

क्या कहते हैं जानकार-

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इंटरनल मेडिसिन डिपार्टमेंट के चीफ इन्वेस्टिगेटर जोनाथन सेक्सटन(Jonathan Sexton) ने कहा, ह्यूमन क्लिनिकल ट्रायल के दौरान बोवाइन लैक्टोफेरिन (bovine lactoferrin) में एंटीवायरल एक्टिविटी दिखाई दी. उदाहरण के लिए, बोवाइन लैक्टोफेरिन वाली दवाएं वायरल संक्रमण की गंभीरता को कम करने में कारगर।हैं. इनमें रोटावायरस (rotavirus) और नोरोवायरस (Norovirus) शामिल हैं.

 

First Published : 09 Mar 2022, 11:33:08 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.