logo-image

Holi पार्टी में इम्यूनिटी Booster चीज़ें करें शामिल, खाने में आएगा मज़ा

होली का समय बीमारियों का भी होता है. ऐसे में जरूरी है कि होली के पकवानों के साथ कुछ हेल्दी और इम्यूनिटी बूस्टर तरह की चीज़ें खाना आप शुरू करें.

Updated on: 07 Mar 2022, 05:29 PM

highlights

  • ख़ुशी लोगों को होली पर खाने पीने की होती है
  • होली का समय बीमारियों का भी होता है
  • कुछ स्नैक्स जो आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करेंगे

New Delhi:

होली( Holi ) न केवल रंगों का त्योहार होता है बल्कि इस मौके पर लोग मस्ती भी करते हैं. सबसे ज्यादा ख़ुशी लोगों को होली पर खाने पीने की होती है. होली से पहले ही घरों में गुजिया, पापड़ और कई तरह की नमकीन बनानी लोग शुरू कर देते हैं. होली का समय बीमारियों का भी होता है. ऐसे में जरूरी है कि होली के पकवानों के साथ कुछ हेल्दी और इम्यूनिटी बूस्टर तरह की चीज़ें खाना आप शुरू करें. आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ स्नैक्स जो आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करेंगे और होली पर आप इन्हे मेहमानो को खिला अभी पाएंगे. 

यह भी पढ़ें- अब वज़न घटाने के लिए चावल से न रहें दूर, बल्कि जानें इसको खाने का सही तरीका

ठंडाई -

होली के मौके पर अक्सर ही ठंडाई का मज़ा ही कुछ और होता है. ऐसे में मेवे और दूध को मिलाकर बनाई गए ठंडाई न केवल हेल्दी होती है बल्कि इसकी ठंडी तासीर शरीर को ठंडा करती है. आपको बता दे कि ठंडाई इम्यूनिटी बूस्टर होती है. इस होली आप ठंडाई का सेवन कर सकते हैं. 
गुझिया को करें बेक

होली का त्योहार बिना गुजिया के फीका होता है. गुजिया अक्सर तेल में बनती है जिससे वजन बढ़ जाता है. आप इस होली गुजिया बाके भी कर सकते हैं. 

ड्राई फ्रूट्स नमकीन

ड्राई फ्रूट्स काफी हेल्दी माने जाते हैं.  ड्राई फ्रूट्स को भून भी सकते हैं. ये होली के लिए एक हेल्दी स्नैक्स है. 

यह भी पढ़ें- कपूर करता है स्किन और शरीर की कई परेशानियों का निपटारा, जानें कपूर के कुछ अनसुने फायदे

हेल्दी ड्रिंक्स -

होली के साथ ही गर्मियां शुरू हो जाती हैं. ऐसे में बीच-बीच में पानी जरूर पीते रहें. पानी की जगह आप निम्बू पानी या जूस या ठंडाई पी सकते हैं. बनाना शेक या मानगो शेक का इस्तेमाल भी आप कर सकते हैं. इस तरह से आपकी होली बीमारी से दूर भी रहेगी और हेल्दी भी रहेगी.