logo-image

नवरात्र में ये 3 तरह की चटनी आपकी फलहारी को नहीं रहने देगी फीकी

क्या होगा अगर इस बार नवरतर के व्रत में आपकी फलहारी के साथ कुछ इंट्रेस्टिंग बने. जिससे आपकी फलहारी भी फीकी न रहे.

Updated on: 03 Apr 2022, 06:18 PM

New Delhi:

नवरात्र शुरू हो चुके हैं. लोगों ने व्रत भी रखने शुरू कर दिए हैं. व्रत में कुछ लोग सेंधा नमक, या कुट्टू के आते की पकोड़ी बनाते हैं तो वहीं कुछ लोग मेवे की खीर बनाते हैं लेकिन हर बार फलहारी में क्या बनाया जाए इस बता की दिक्कत हमेशा रहती है. क्या होगा अगर इस बार नवरतर के व्रत में आपकी फलहारी के साथ कुछ इंट्रेस्टिंग बने. जिससे आपकी फलहारी भी फीकी न रहे. तो आज हम बता रहे हैं व्रत में बनने वाली तीन तरह की चटनी की रेसिपी. इन चटनी की मदद से आप आलू चाट बना सकती हैं. तो किसी से कुट्टू के आटे के पकोड़े खा सकती हैं.

यह भी पढ़ें- गर्मी में इस तरह के फल और सब्जी खाने से शरीर में पूरी होगी पानी की कमी

1) नारियल की चटनी

कैसे बनाएं-

नारियल की चटनी बनाने के लिए सबसे पहले नारियल को अच्छे से कद्दूकस करें. फिर इसमें हरी मिर्च को काट कर डालें. इसमें नमक, नींबू मिलाएं और फिर इसे ब्लेंडर में डाल कर अच्छे से पीस लें. नारियल की चटनी तैयार है. अगर आपको ये चटनी साडी बनानी है तो आप इसमें हरी मिर्कग स्किप कर सकती हैं. 

2) हरे धनिया की चटनी 

कैसे बनाएं- 

इसे बनाने के लिए सबसे पहले धनिया और पुदीना को अच्छे से साफ करें फिर इसे अच्चे से साफ पानी से धो लें. अब एक मिक्सर जार में इस सभी चीजों को डालें और अच्छे से ब्लेंड करें. जरूरत के अनुसार इसमें पानी डालें और इस चटनी को एक बर्तन में निकाल लें. 

3) मीठी चटनी कच्चे आम वाली 

कैसे बनाएं-

मीठी चटनी बनाने के लिए कच्चे आम को धो कर छील लें. वैसे इस लौंजी को कई लोग लौंजी भी कहते हैं. कच्चे आम को छोटा छोटा काट लें. फिर इसे उबालने के लिए एक पैन में डालें. अब ढक दें और कुछ देर के लिए उबलने दें. अब इसमें सभी मसालों को डालें. चटनी में गुड़ डालें और इसे पूरी तरह से घुलने दें. अब चटनी गाढ़ी हो जाएगी तो इसे एक बर्तन में निकाल लें. ये 3 तरह की चटनी आप नवरात्र के व्रत में बना कर अपने फलहारी के साथ खा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- शाम के नाश्ते के लिए घर पर बनाएं Cheese पनीर Cutlet, जानें कैसे