News Nation Logo
एकनाथ शिंदे ने आगे की रणनीति पर चर्चा के लिए दोपहर 2 बजे गुवाहाटी के होटल में बैठक बुलाई भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 17,073 नए मामले सामने आए दिल्ली हाईकोर्ट के नए मुख्य न्यायाधीश सतीश चंद्र शर्मा को आज LG दिलाएंगे शपथ महाराष्ट्र: मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बुलाई कैबिनेट बैठक, 2.30 बजे होगी मीटिंग असम : एकनाथ शिंदे गुवाहाटी स्थित कामाख्या मंदिर पहुंचे भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 14,506 नए मामले सामने आए महाराष्ट्र: कल होगा फ्लोर टेस्ट, राज्यपाल ने बुलाया विधानसभा का विशेष सत्र असम बाढ़ के लिए मुख्यमंत्री राहत कोष में 51 लाख रुपए दान करेंगे एकनाथ शिंदे बीजेपी के 164 विधायकों का दावा- देवेंद्र फडणवीस कल देर रात सीएम पद का शपथ ले सकते हैं बीजेपी के कोर ग्रुप के सदस्यों और विधायकों की बैठक देवेंद्र फडणवीस के घर शुरू

शाम के नाश्ते के लिए घर पर बनाएं Cheese पनीर Cutlet, जानें कैसे

ऐसे में पनीर से बनी हुई कोई रेसिपी बनानी हो तो ट्राई करिए पनीर कटलेट, जो बहुत जल्दी और आसानी से बन जाएगी और लोगों को बहुत पसंद भी आएगी.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 03 Apr 2022, 04:09:42 PM
cutlet

चीज़ पनीर कटलेट (Photo Credit: twitter)

New Delhi:  

अक्सर ये दिक्कत हमेशा रहती है की सुबह या शाम के वक़्त पर नाश्ते के समस्य क्या बनाएं और क्या खाएं इस बात की दिक्कत हमेशा रहती है. घर पर मेहमान हो या बच्चों के लिए कुछ इंट्रेस्टिंग चीज़ बनाने की बात हो हमेशा से घर पर कुछ न कुछ अलग बनाने की चाह सबकी होती है.  ऐसे में पनीर से बनी हुई कोई रेसिपी बनानी हो तो ट्राई करिए पनीर कटलेट, जो बहुत जल्दी और आसानी से बन जाएगी और लोगों को बहुत पसंद भी आएगी. इसे बना कर झट से आप बच्चों के टिफ़िन में भी दे सकती हैं. चलिए जानते हैं पनीर कटलेट बनाने की रेसेपी. 

यह भी पढ़ें- ग्रीन टी की ये चीज़ चेहरे से हटाएगी Dullness, चेहरे की कई समस्याएं होंगी दूर

पनीर कटलेट बनाने की सामग्री-

200 ग्राम पनीर

ब्रेड क्रम्स-1कप

आलू-2उबले हुए

चीज-1/4कप

प्याज-बारीक कटा हुआ 1

शिमला मिर्च-1

धनिया पत्ती

लाल मिर्च-1/2चम्मच

काली मिर्च-1/2चम्मच

धनिया पाउडर-1/2चम्मच

नमक स्वादानुसार

कुकिंग ऑयल

पनीर कटलेट बनाने के लिए -

 सबसे पहले पनीर के क्रम्बल कर लेंगे. आप इसे ग्रेट भी कर सकते हैं. इसके बाद आपको इसका मेन बाइंडिंग एजेंट मिलाना है. किसी भी तरह के कटलेट को बाइंड करने और टेक्सचर को अंदर से सॉफ्ट बनाने के लिए आलू का इस्तेमाल करें. अब आप इसमें सभी सब्जियों को मिलाएं. कोशिश करें कि सब्जियां या तो बहुत छोटे साइज में चॉप की गई हों या फिर आपने उन्हें ग्रेट किया हो.

अब आपको बारीक कटा हुआ हरा धानिया डालना है.इसके साथ मसालों के लिए सबसे पहले कुटी हुई काली मिर्च डालें.  इसी के साथ, मैगी मसाला या फिर चाट मसाला, धनिया पाउडर, लाल मिर्च आदि सब डालें इसमें स्वादानुसार नमक डालें.

यह भी पढ़ें- वजन कंट्रोल करेंगे ये 4 तरह के शरबत, कड़कती धूप में देंगे ठंडक का अहसास

अब इसे अच्छे से मिक्स करें और इसकी टिक्की बना लें. आप कोई भी चीज़ इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि इसे ज्यादा नहीं डालें क्योंकि ऐसे में फ्राई करते समय कटलेट के अंदर से चीज़ पिघल कर बाहर आने लगेगा और कटलेट का शेप और तेल दोनों खराब होंगे. अब कटलेट की कोटिंग के लिए दो चम्मच कॉर्न फ्लोर डालें, उसके साथ दो चम्मच मैदा डालें, इसमें थोड़ा सा चिली सॉस और टोमेटो सॉस भी डालें. इसमें भी हम काली मिर्च पाउडर डालें इसमें थोड़ा सा नमक डालें और फिर पानी डालकर इसका गाढ़ा बैटर बनाएं. बैटर गाढ़ा होना चाहिए. 

अब एक प्लेट में ब्रेड क्रम्ब्स स्प्रेड करें. इसके बाद इसे ब्रेड क्रम्ब्स से कोट करें और फिर अगर आपने इसमें चीज़ डाला है तो एक बार फिर ये कोटिंग का प्रोसेस करें ताकि बिल्कुल भी चीज़ बाहर न आएं. अब इसे हाई फ्लेम पर फ्राई करें और ऊपर की लेयर क्रिस्पी होते ही इसे बाहर निकालें. अब इसे बाहर निकाल कर सॉस या चटनी के साथ सर्व करें.

 

First Published : 03 Apr 2022, 04:08:45 PM

For all the Latest Lifestyle News, Food & Recipe News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.