News Nation Logo
Banner

गर्मी में इस तरह के फल और सब्जी खाने से शरीर में पूरी होगी पानी की कमी

गर्मी में लोग तरबूज, खीरा, हर एक वो फल खाते हैं जिससे पानी की कमी शरीर में पूरी हो जाएं.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 03 Apr 2022, 05:18:27 PM
summer

शरीर में पूरी होगी पानी की कमी (Photo Credit: countrylivingmagzine)

New Delhi:  

पानी शरीर के लिए बहुत जरूरी है. यह बॉडी पार्ट्स को रेगुलेट करने के साथ-साथ शरीर को हाइड्रेट रखने का काम करता है. गर्मी में पानी एक बहुत जरूरी तत्व है.  डीहाड्रेशन से बचने के लिए सामान्य तौर पर रोज 8 गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है लेकिन कुछ लोग दिनभर में इतना पानी नहीं पी पाते हैं. गर्मी में लोग तरबूज, खीरा, हर एक वो फल खाते हैं जिससे पानी की कमी शरीर में पूरी हो जाएं. ऐसी कई सब्जियां भी है और फल भी जो गर्मी में आप खा सकते हैं. कुछ ऐसे फल और सब्जी है जिनको खाने से पानी की कमी दूर होती है.

यह भी पढ़ें- वजन कंट्रोल करेंगे ये 4 तरह के शरबत, कड़कती धूप में देंगे ठंडक का अहसास

इन फलों और सब्जियों को खाएं-

1- खीरा- गर्मी के मौसम में खीरा खूब खाया जाता है. इसके लगभग 95 फीसद हिस्से में सिर्फ पानी होता है.  बहुत कम लोग ये बात जानते हैं कि खीरा ब्रेन हेल्थ को भी प्रमोट करता है. दिमाग को सही से काम करते रहने के लिए खीरा बहुत जरूरी है. 

2- तोरई- गर्मियों के सुपरफूड में तोरई का नाम भी शामिल है. तोरई के लगभग 95 फीसद भाग में सिर्फ पानी होता है. साथ ही साथ इसमें कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स, फाइबर, विटामिन और मिलरल पाए जाते हैं. 

3- मशरूम- शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए मशरूम फायदेमंद है.  इसमें विटामिन बी-2 और विटामिन-डी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. मशरूम के लगभग 92 प्रतिशत हिस्से में पानी भरा होता है. कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक मशरूम से थकान कम होती है. 

4- तरबूज- तरबूज के बेहतरीन स्वाद के चलते गर्मियों में लोग इसे खूब खाते हैं. तरबूज में करीब 92 फीसद भाग में पानी होता है और यह हीटस्ट्रोक से भी बचाव करता है. तरबूज से इम्यून सिस्टम भी अच्छा रहता है. 

5- टमाटर- टमाटर का लगभग 94 प्रतिशत भाग पानी से भरा होता है जिसका इस्तेमाल सलाद, सब्जी  में किया जाता है. इसमें विटामिन-ए की भी अच्छी मात्रा होती है जो आंखों से जुड़े विकार और हाइपरटेंशन के जोखिम को कम करता है. गर्मी में टमाटर खाना पानी की कमी पूरी करता है. 

6- स्ट्राबेरी- स्ट्रॉबेरी का करीब 91 प्रतिशत भाग पानी से भरा होता है. इसमें कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स के अलावा फाइबर, विटामिन-सी, फोलेट और मैग्नीशियम पाया जाता है. सभी न्यूट्रिएंट्स डायबिटीज, कैंसर और दिल से जुडी बीमारियों को काम करता है. 

यह भी पढ़ें- गर्मियों में आम खाने से शरीर की इन समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

 

First Published : 03 Apr 2022, 05:18:27 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.