logo-image

गर्मियों में आम खाने से शरीर की इन समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

आम खाने से शरीर की कई समस्याएं दूर होती है. वहीं आम गर्मियों में खाने से कई सारे फायदे भी होते हैं.

Updated on: 01 Apr 2022, 05:13 PM

New Delhi:

गर्मियों का सीजन दही मट्ठा , कोल्ड कॉफ़ी, सारी ठंडी चीज़ों का सेवन करने लगते हैं. वैसे ही लोग कई सारे फलों का सेवन भी शुरू करते हैं.  एक फल है आम. आम का फल स्वाद के साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. आम खाने से शरीर की कई समस्यायें दूर होती है.  वहीं आम गर्मियों में खाने से कई सारे फायदे भी होते हैं. तो चलिए जानते हैं गर्मियों में आम किस तरह से फायदा पहुंचता है. 

यह भी पढ़े- खाने के साथ दही को शामिल करना शरीर में करता है ये बदलाव, जानें यहां

वजन कम होता है- मोटापा कम करने के लिए भी आम एक अच्छा उपाय है आम की गुठली में मौजूद रेशे शरीर की अतिरिक्त चर्बी को कम करने में बहुत फायदेमंद होते हैं आम खाने के बाद भूख कम लगती है.

स्मरण शक्ति बढ़ती है- जिन लोगों को भूलने की बीमारी हो उन्हें आम खाना चाहिए. इसमें पाया जाने वाला ग्लूटामिन एसिड नामक एक तत्व स्मरण शक्ति को बढ़ाने में मददगार है. गबवती महिलाओं के लिए आम फायदेमंद है. 

रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है- अगर आपकी प्रतिरोधक क्षमता कम है तो आम का सेवन करने से शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता में भी इजाफा होता है.

त्वचा अच्छी होती है- आम के गुदे का पैक लगाने या फिर उसे चेहरे पर मलने से चेहरे पर निखार आता है. 

पाचन क्रिया ठीक होती है- आम में ऐसे कई एंजाइम्स होते हैं जो प्रोटीन को तोड़ने का काम करते हैं इससे भोजन जल्दी पच जाता है.  डाइजेस्टिव सिस्टम भी अच्छा रहता है. 

कैंसर से बचाव होता है- आम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कोलोन कैंसर, ल्यूकेमिया और प्रोस्टेट कैंसर से बचाव में फायदेमंद है इसमें क्यूर्सेटिन, एस्ट्रागालिन और फिसेटिन जैसे ऐसे कई तत्व होते हैं जो कैंसर के खतरे को कम करता है. 

यह भी पढ़े- हॉट या कोल्ड ? जानें कौन सी कॉफ़ी आपके लिए है ठीक